Meghalaya Assembly Election Results: मेघालय की सत्ता में भागीदार बनेगी बीजेपी, कोनराड संगमा ने केंद्रीय मंत्री शाह को किया फोन

कोनराड संगमा मुख्यमंत्री के रूप में अपने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। एनपीपी को अपने पूर्व सहयोगी भाजपा से कड़ी टक्कर मिल रही है जिसने सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ा है।

0
189
Meghalaya Assembly Elections Live Update top news
Meghalaya Assembly Elections Live Update top news

Meghalaya Assembly Election Results: सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी ने 26 सीटें जीती हैं। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने 11 सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस अब तक पांच सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। शाम 4 बजकर 16 मिनट पर चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए नवीनतम रुझान के अनुसार भाजपा ने दो सीटों पर जीत हासिल की है और एक विधानसभा सीट पर आगे चल रही है। मेघालय विधानसभा के लिए मतगणना जारी रहने के बीच सभी पार्टियों के समर्थक शिलॉन्ग के पोलो ग्राउंड में जमा हो गए। इस बीच, जीत की उम्मीद में एनपीपी समर्थक तुरा में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के आवास के बाहर जमा हो गए हैं।

Meghalaya Assembly Polls: मेघालय के चुनाव नतीजों पर बोले पीएम मोदी- वोट देने वाले सभी लोगों का आभारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह उन सभी लोगों के आभारी हैं जिन्होंने मेघालय विधानसभा चुनाव में भाजपा का समर्थन किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘हम मेघालय के विकास पथ को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहेंगे और राज्य के लोगों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। मैं अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं का उनके द्वारा किए गए प्रयास के लिए भी आभारी हूं।’

मेघालय की सत्ता में भी भागीदार बनेगी बीजेपी- हिमंत बिस्वा सरमा

भारतीय जनता पार्टी ने मेघालय में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की एनपीपी तो समर्थन देने का ऐलान किया है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने इस बाबत ट्वीट करके जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संगमा ने गृहमंत्री अमित शाह को फोन करके नई सरकार बनाने के लिए समर्थन और आशीर्वाद मांगा था.

Meghalaya Assembly Election

मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा दक्षिण तुरा सीट पर भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बर्नार्ड एन मारक से महज 44 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

राज्य कांग्रेस अध्यक्ष विन्सेंट एच पाला एनपीपी की सांता मैरी शायला के खिलाफ सतंगा साइपुंग सीट पर 1,257 मतों से पीछे चल रहे हैं।

पूर्व सीएम और टीएमसी नेता मुकुल संगमा सोंगसाक सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि टिकरीकिल्ला सीट से पीछे चल रहे हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी भी पश्चिम शिलांग निर्वाचन क्षेत्र में लड़ाई में नहीं हैं। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार पॉल लिंगदोह 6,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि एनपीपी के उम्मीदवार मोहेंड्रो रापसांग 2,920 मतों से पीछे चल रहे हैं।

मेघालय में सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हुई। 13 केंद्रों पर मतगणना हो रही है। मेघालय में 60 सीटें हैं, लेकिन सोहियोंग सीट पर एक उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया।

रुझानों के अनुसार, गारो नेशनल काउंसिल के निकमन च मारक चोकपोट विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं। रौंगरा सिजू विधानसभा सीट से टीएमसी के डॉक्टर राजेश एम मराक आगे चल रहे हैं। शुरुआती रुझानों में बाघमारा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार सैमुअल एम संगमा भी आगे चल रहे हैं।

दो घंटे की मतगणना के बाद एनपीपी 21 सीटों पर आगे, बीजेपी 10 सीटों पर, टीएमसी 9 सीटों पर आगे

जब मतगणना की प्रक्रिया दो घंटे पूरी हुई, तो नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 21 सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि बीजेपी 10 सीटों पर, टीएमसी 9 पर, कांग्रेस 6 पर, यूडीपी 4 पर और अन्य 9 सीटों पर आगे थी।

मेघालय की 25 सीटों पर कोनराड संगमा की पार्टी आगे, 11 सीटों पर भाजपा को बढ़त।

चुनाव आयोग से मिले शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 41 सीटों पर आगे, भाजपा 8 सीटों पर बढ़त बना रही है।

  • मेघालय विधानसभा के 59 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना हो गई है शुरू

Meghalaya Assembly Election Counting। Live Update:मेघायल में हैं 30 लाख मतदाता

रिपोर्ट के अनुसार, मेघालय में कुल मतदाताओं की संख्या 30 लाख है। इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 375 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, जिनका आज हार और जीत का फैसला हो रहा है। 375 कैंडिडेट में से 339 पुरुष और 36 महिलाएं हैं। 27 फरवरी को हुए चुनाव के लिए 12 जिलों में कुल 3 हजार 4 सौ 19 मतदान केंद्र बनाए गए थे। शाम 5 बजे तक इन केंद्रों पर कुल 77.55 फीसदी वोटिंग हुई थी। यहां एनपीपी ने 57, बीजेपी ने 60, कांग्रेस ने 60 और टीएमसी ने 56 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

मेघालय विधानसभा चुनाव 2018 की स्थिति
आपको बता दें कि मेघालय में साल 2018 में पिछला विधानसभा चुनाव हुआ था। तब भी 59 सीटों के लिए ही वोटिंग हुई थी। कांग्रेस पार्टी को सबसे अधिक 21 सीटें मिली थीं। वहीं, बीजेपी को मात्र 2 सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी। नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी एनपीपी को कुल 19 सीटें मिली थीं। साल 2018 में इसनें पीडीएफ और एचएसपीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। इन तीनों ने तब मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) के नाम से गठबंधन बनाया था।

यह भी पढ़ेंः

तमिलनाडु सीएम के जन्मदिन के बहाने विपक्षी एकता का प्रदर्शन! विपक्ष के ये नेता रहे नदारद…

IND vs AUS: इंदौर टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त, ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 47 रन की बढ़त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here