Karnataka Election: 224 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग, जानिए CM बोम्मई और डीके शिवकुमार समेत क्या बोले दिग्गज नेता?

0
92
Karnataka Election
Karnataka Election

Karnataka Election:कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। यहां के कुल 224 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज मतदाता खुद तय कर रहे हैं। वहीं, इसके नतीजे 13 मई को आएंगे। इस बीच बीजेपी, कांग्रेस समेत अन्य दलों के नेता इस चुनाव को लेकर अपनी-अपनी बात कह रहे हैं। इसके साथ ही वे एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगा रहे हैं।

कर्नाटक के सीएम और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई ने वोट देने के बाद कहा,”भ्रष्टाचार के बारे में कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड यह है कि बहुत सारे लोग जमानत पर बाहर हैं। भ्रष्टाचार के आरोप हैं और पूर्व मुख्यमंत्री और अन्य के खिलाफ लोकायुक्त के पास 60 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। वे क्या कह रहे हैं?” वहीं, कांग्रेस ने भी बीजेपी पर निशाना साधा है। तो आइए जानते हैं कि वोट देने से पहले और उसके बाद कर्नाटक के दिग्गज नेताओं ने क्या कुछ कहा…

Karnataka Election
Karnataka Election

Karnataka Election:महंगाई पर विपक्ष को बोलने का कोई अधिकार नहीं- वित्त मंत्री सीतारमण

आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेंगलुरु में अपना वोट डाला। इसके बाद उन्होंने कहा,”महंगाई पर मैं जनता के साथ हूं कि हां,उन पर बोझ नहीं पड़ना चाहिए लेकिन विपक्ष को (इस पर बोलने का) कोई अधिकार नहीं है। वे उनके अपने कार्यकाल को देखना चाहिए।” उन्होंने कर्नाटक चुनाव के दौरान बजरंग दल-बजरंग बली विवाद पर कहा,”हम हमेशा हनुमान चालीसा पढ़ते हैं और बजरंग बली की पूजा करते हैं, लेकिन वे (कांग्रेस) चुनाव के दौरान ऐसा करते हैं। उन्होंने(कांग्रेस) अपने घोषणापत्र में जो उल्लेख किया,यह मूर्खता का एक उदाहरण है।” बता दें कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि उनकी सरकार आई तो वे कर्नाटक में बजरंग दल को बैन करेंगे।

वहीं,कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने महंगाई को लेकर बीजेपी पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा,”मैं सभी से अपील कर रहा हूं,कृपया हमारे गैस सिलेंडरों को देखकर वोट करें। मैंने अपने सभी नेताओं को बूथ के बाहर गैस सिलेंडर लगाने और वहां सिलेंडर रखने की सलाह दी है।इसके साथ ही उस पर एक माला भी पहनाने की बात कही है।”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई आज अपना वोट डाला। उसके बाद उन्होंने कहा, “मैंने मतदान किया है और लोकतंत्र के प्रति अपना कर्तव्य निभाया है। मेरे निर्वाचन क्षेत्र में मतदान करना सौभाग्य की बात है। मैं रिकॉर्ड अंतर से जीतूंगा। कर्नाटक के लोग सकारात्मक विकास के लिए मतदान करेंगे और बीजेपी को आराम से बहुमत मिलेगा।”

वोट डालने के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा,”मतदाताओं से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। मुझे 60 फीसदी से ज्यादा वोट मिलेंगे। कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाएगी। मैं रिटायर नहीं होने जा रहा हूं लेकिन मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा। यह मेरा आखिरी चुनाव है।”

कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने अपना वोट डालने के बाद कहा, “हम लोगों से अनुरोध कर रहे हैं कि उचित विकास पाने के लिए जेडीएस उम्मीदवारों को आशीर्वाद दें। हमारी पार्टी किंग बनने जा रही है।”

कलबुर्गी में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा,”कांग्रेस पार्टी प्रचंड बहुमत से चुनाव जीतेगी। हमें 130-135 से ज्यादा सीटें मिलेंगी।”

बीएस येदियुरप्पा के बेटे और भाजपा सांसद बी वाई राघवेंद्र से यह पूछे जाने पर कि क्या कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे तो कर्नाटक चुनाव में प्रभाव पड़ेगा? इस पर उन्होंने कहा,”नहीं, इसका असर नहीं होने वाला है। उन्होंने अपने दम पर फैसला लिया, उन्हें पार्टी या किसी व्यक्ति ने मजबूर नहीं किया। वह पिछले एक महीने से प्रदेश भर में प्रचार के लिए जा रहे हैं। हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी इसे सकारात्मक रूप से लिया है।”

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और उनकी पत्नी राधाबाई खड़गे ने कालाबुरागी के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा,”मैं पिछले 55 साल से उस मतदान केंद्र पर मतदान कर रहा हूं। लोगों का उत्साह देखकर मुझे लगता है कि मेरी पार्टी सत्ता में आएगी और हम बहुमत से जीतेंगे।”

जेडीएस प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कर्नाटक चुनाव 2023 के लिए वोट डाला। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी चेन्नम्मा ने हासन के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। उन्होंने हासन जिले में अपने पैतृक गांव हरदनहल्ली में वोट डालने के बाद कहा,”यह एक छोटा सा गांव है। चहुंमुखी विकास हुआ है।”

यह भी पढ़ेंः

Imran Khan की कोर्ट में पेशी,140 से अधिक मामलों का कर रहे सामना, Punjab में सेना की तैनाती

Pakistan Military: पाकिस्तान के इतिहास में आधे से ज्यादा वक्त रहा सैन्यशासन, जानें देश में कितनी मजबूत है आर्मी… ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here