“BJP के 25-30 विधायक खरीद लूंगा”, जानें कौन हैं ऐसा दावा करने वाले प्रद्योत देबबर्मा?

प्रद्योत देबबर्मा त्रिपुरा के राजशाही परिवार के प्रमुख हैं । इनका जन्म चार जुलाई 1978 को दिल्ली में हुआ। प्रद्योत त्रिपुरा के 185वें राजा किरीट बिक्रम किशोर देबबर्मा और महारानी बीहूबी कुमारी देवी के बेटे हैं।

0
98
प्रद्योत देबबर्मा
प्रद्योत देबबर्मा

Tripura Election 2023: त्रिपुरा में आज विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिसमें माकपा-कांग्रेस गठबंधन और टिपरा मोथा सत्ता में बने रहने के लिए मौजूदा भाजपा की बोली को चुनौती दे रहे हैं। 3,337 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान हो रहा है, जिनमें से 1,100 की संवेदनशील और 28 की संवेदनशील के रूप में पहचान की गई है। 60 सदस्यीय सदन के चुनाव के लिए 31,000 मतदान कर्मियों और केंद्रीय बलों के 25,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी। इस बीच टिपरा मोथा चीफ प्रद्योत माणिक्य देबबर्मा का बयान आया है। प्रद्योत देबबर्मा ने कहा कि केवल उनकी पार्टी (टिपरा मोथा) ही सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी पार्टी त्रिपुरा चुनावों में स्पष्ट बहुमत हासिल करने में विफल रहती है तो वह बीजेपी विधायकों को ‘खरीदने’ के बारे में सोच रहे हैं।

download 2023 02 16T163553.099
Tripura Election 2023

“महल बेचकर खरीदेंगे विधायक”

देबबर्मा ने कहा कि अगर हमें विधानसभा में 30 से कम सीटें मिलती है तो वह अपने महल के कुछ हिस्सों को बेचकर बीजेपी के 25-30 विधायकों को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। बता दें कि देबबर्मा ने दावा किया है कि उनके पास पैसा ही पैसा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी वालों को भी खरीदा जा सकता है। मंगलवार को, देबबर्मा ने घोषणा की कि वह 16 फरवरी को त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के बाद राजनीति छोड़ देंगे और कभी भी ‘बुबागरा’ (राजा) के रूप में वोट नहीं मांगेंगे। उन्होंने कहा, “आज एक राजनीतिक मंच पर मेरा आखिरी भाषण है और मैं विधानसभा चुनाव के बाद बुबागरा के रूप में कभी वोट नहीं मांगूंगा। इससे मुझे दुख हुआ लेकिन मैंने आपके लिए कड़ी लड़ाई लड़ी है। उन्होंने कहा था, “मैं कोई राजनीतिक सन्यास नहीं ले रहा हूं और मैं राजनीतिक चुनाव में नहीं हूं।”

कौन हैं प्रद्योत देबबर्मा?

प्रद्योत देबबर्मा त्रिपुरा के राजशाही परिवार के प्रमुख हैं । इनका जन्म चार जुलाई 1978 को दिल्ली में हुआ। प्रद्योत त्रिपुरा के 185वें राजा किरीट बिक्रम किशोर देबबर्मा और महारानी बीहूबी कुमारी देवी के बेटे हैं। प्रद्योत की पढ़ाई शिलॉन्ग में हुई है। प्रद्योत के पिता राजा किरीट बिक्रम किशोर देबबर्मा तीन बार लोकसभा के सांसद और मां दो बार विधायक रह चुकी हैं। टीआईपीआरए का नेतृत्व प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मा कर रहे हैं। 2019 में, प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मा को त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। कुछ महीनों के भीतर, देब बर्मा ने कांग्रेस आलाकमान पर ‘भ्रष्ट लोगों’ को समायोजित करने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया। लगभग तीन महीने बाद, उन्होंने स्वदेशी लोगों के अधिकारों के लिए काम करने के लिए एक सामाजिक संगठन बनाया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here