Pakistan Military: पाकिस्तान के इतिहास में आधे से ज्यादा वक्त रहा सैन्यशासन, जानें देश में कितनी मजबूत है आर्मी… ?

Pakistan Military: तीसरा और आखिरी सैन्य तख्तापलट 2007 में हुआ जब जनरल परवेज मुशर्रफ ने नवाज शरीफ से सत्ता संभाली। कारगिल से पाकिस्तानी सेना को पीछे हटाने के लिए शरीफ पहले से ही देश से प्रतिक्रिया का सामना कर रहे थे।

0
196
Pakistan Military top hindi news
Pakistan Military

Pakistan Military:वर्ष 1947 में भारत से अलग होने के बाद पाकिस्तान अस्‍तित्‍व में आया।विश्‍व पटल पर ये आया तो इस्‍लामिक गणतंत्र के रूप में, लेकिन कभी भी लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था यहां टिक नहीं पाई।यहां 1956 से 1971, 1977 से 1988 तक और फिर 1999 से 2008 तक सैन्य शासन रहा।एक प्रेइटोरियन (अर्थात सेनाशासित प्रिय) देश के रूप में,पाकिस्‍तान में सेना को राजनीतिक निर्णय लेने में प्रमुख आधार के रूप में देखा जाता है।
हालांकि पाकिस्तान की राजनीति में पहली बार एक लोकतांत्रिक सरकार बनी, जिसने लगातार 2 कार्यकाल भी पूरे किए, लेकिन तब भी सेना पीछे से राजनीतिक निर्णय लेने की भूमिका में रहती थी।पाकिस्तान सेना अभी भी विदेश नीति बनाने में निर्णय लेने के मामले में प्रमुख भूमिका निभाती है, जो उसे समर्थन देने वाले विभिन्न खुफिया तंत्रों के साथ काम करती है।
Pakistan Military: दरअसल पाकिस्तानी सेना इस्लाम के नाम पर और राजनीतिक रूप से प्रेरित है।पाकिस्‍तान की सेना की खुद की कार्यपद्धतियां हैं जो अपने प्रशासनिक और नौकरशाही ढांचे के भीतर लोकतांत्रिक निर्णयकर्ताओं की शक्तियों पर नजर बनाए रखती है।उनकी नीतियों और कार्यों के अनुसार उनकी गतिविधियों में समन्वय करती है। इस प्रकार की स्थिति पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष (सीओएएस) की भूमिका को विदेशी नीतियों के साथ-साथ घरेलू नीतियां बनाने में निर्णय लेने की प्रक्रिया में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
स्‍वतंत्रता के बाद पाकिस्‍तान के सामने कई गंभीर समस्‍याएं थीं।सांप्रदायिक दंगों तथा शरणार्थियों के आने से यहां के सीमित संसाधनों पर बहुत ज्‍यादा बोझ पड़ा। 1948
कायदे आजम की मृत्‍यु और 1951 लियाकत अली खान की हत्‍या के बाद देश के समक्ष नेतृत्‍व को लेकर संकट खड़ा हो गया।यहां मुस्‍लिम लीग की पकड़ पहले से कहीं कमजोर हो गई। यही वजह थी यहां सेना और नौकरशाही की शक्‍तियां बढ़ीं। जिनका देश के राजनीतिक इतिहास पर गहरा प्रभाव पड़ा।

Pakistan Military top news
Pakistan Military.

Pakistan Military:अयूब खान ने शासन की बागडोर ली

Pakistan Military:अक्‍टूबर 1954 में प्रधानमंत्री मोहम्‍मद अली बोगरा ने मंत्रिमंडल का गठन किया गया।इस दौरान कमांडर इन चीफ होने के साथ ही अयूब खान को रक्षामंत्री भी बनाया गया।साल 1953-1958 तक षडयंत्रों के कारण करीब 7 प्रधानमंत्री बनाए गए। अक्‍टूबर 1958 में केंद्रीय तथा प्रांतीय सरकारों को खारिज कर मॉर्शल लॉ लगाया गया।अयूब खान ने शासन की बागडोर अपने हाथों में ली।वे मार्च 1969 तक पद को संभाले रहे।

कुछ हफ्ते बाद अयूब खान को पाकिस्तान का राष्ट्रपति बनाया गया। यह पहला मार्शल लॉ आधिकारिक रूप से 44 महीने तक चला लेकिन जनरल अयूब खान ने केवल 1969 में पद छोड़ा।जनरल आगा मोहम्मद याह्या खान को अपना उत्तराधिकारी बनाया। खान की तरह, जनरल याहया खान मुख्य मार्शल लॉ प्रशासक थे। 1971 के युद्ध में भारत को भारी नुकसान के बाद, जनरल अयूब खान के विपरीत जनरल याह्या खान अपने उत्तराधिकारी का चयन नहीं कर सके। उनके उत्तराधिकारी के रूप में देश के पहले आम चुनावों में विजयी हुए जुल्फिकार अली भुट्टो का नाम लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। .

दूसरा सैन्य तख्तापलट 1977 में हुआ जब जनरल जिया उल हक और उनकी सेना ने संसद को भंग कर दिया। इस दौरान भुट्टो को नजरबंद कर दिया। ज़िया उल हक शुरू में निष्पक्ष चुनाव का वादा करके सत्ता में आए, लेकिन जल्द ही यह महसूस किया कि ज़िया का छोड़ने का कोई इरादा नहीं था। जनरल जिया उल हक ने अंततः 1985 में मुहम्मद खान जुनेजो को देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुनने के बाद इस्तीफा दे दिया, जबकि मार्शल लॉ के तहत पाकिस्तान के दूसरे अनुभव को भी समाप्त कर दिया।

Pakistan Military:2007 में जनरल परवेज मुशर्रफ ने संभाली कमान

pervej 2 min
Pakistan Military.

Pakistan Military:तीसरा और आखिरी सैन्य तख्तापलट 2007 में हुआ जब जनरल परवेज मुशर्रफ ने नवाज शरीफ से सत्ता संभाली। कारगिल से पाकिस्तानी सेना को पीछे हटाने के लिए शरीफ पहले से ही देश से प्रतिक्रिया का सामना कर रहे थे। एक सैन्य तख्तापलट की संभावना को भांपते हुए, शरीफ ने मुशर्रफ को ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में उनके पद से हटाने का प्रयास किया, लेकिन यह संभव नहीं था क्योंकि सेना ने खुद मुशर्रफ का पक्ष लिया और इसके बजाय, शरीफ को उनके पद से हटा दिया और उनकी जगह ले ली। मुशर्रफ। मुशर्रफ ने आखिरकार इस्तीफा दे दिया और 2008 में आसिफ अली जरदारी के नए राष्ट्रपति बनने के साथ पाकिस्तान के आखिरी सैन्य तख्तापलट को समाप्त कर दिया।

Pakistan Military:शासन का यहां क्‍या है महत्‍व?

दरअसल सैन्य कमांडर उन लोगों को सत्ता हस्तांतरित कर सकते हैं जो अपने राजनीतिक दृष्टिकोण को साझा करते हैं या एक कठपुतली नागरिक सरकार स्थापित करते हैं (जैसे कि पीटीआई पर वर्तमान में आरोप लगाया गया है)।वे बैरक में वापस जाने के बाद नागरिक सरकार पर नजर रख सकते हैं, जहाँ से वे नागरिकों पर सेना की पसंद की नीतियों को अपनाने के लिए दबाव डाल सकते हैं (यह भी कि सेना वर्तमान में क्या कर रही है)

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here