काबुल हमले के लिए US ने मांगी माफी, इसे बहुत बड़ी गलती मानी

0
418
US apologizes for Kabul attack
US apologizes for Kabul attack

कुछ दिन पहले जब 29 अगस्त को US ने Kabul के रिहायशी इलाके में हवाई हमला किया था तो अमेरिकी अधिकारियों ने ISIS-K के आतंकियों को मार गिराने का दावा किया था। हालांकि, कुछ हफ्ते बाद अब अमेरिका ने अपने झूठ को कबूल कर लिया है। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने ड्रोन हमले की अपनी गलती के लिए माफी मांगी है।

लॉयड ऑस्टिन ने कहा , ‘’ घटना की जांच में पता चला कि Air Strike के कारण सात बच्चों सहित 10 लोगों की मौत हो गई । ” उन्‍होंने यह भी कहा, “हम माफी मांगते हैं, और हम इस भयानक गलती से सीखने की कोशिश करेंगे। मैंने यू.एस. सेंट्रल कमांड द्वारा की गई जांच की समीक्षा करने का निर्देश दिया है।”

हवाई हमले में 43 साल की इंजीनियर की भी मौत हुई

एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार Strike हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में होने वाले हमले को रोकने के लिए की गई थी। इस हमले में मारे गए लोगों में 43 वर्षीय जेमारी अखमदी (Zemari Akhmadi) भी शामिल थीं, जो 2006 से कैलिफोर्निया स्थित और एजुकेशन इंटरनेशनल (NEI) चैरिटी संगठन के लिए एक इंजीनियर के रूप में काम करती थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहले ही दावा किया था कि जेमारी अखमदी ने आतंकियों का साथ नहीं दिया

10 सितंबर को प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सैनिकों ने काबुल पर अपने हवाई हमले का लक्ष्य चुनते समय गलती की है। अखबार के सूत्रों ने आतंकवादियों के साथ अहमदी के संबंधों को खारिज कर दिया था, क्योंकि उसे संयुक्त राज्य में शरण मिलने की उम्मीद थी।

अमेरिका ने 29 अगस्त को Air Strike की थी

इससे पहले अमेरिकी सेना ने कहा था कि एक अमेरिकी ड्रोन ने 29 अगस्त को काबुल में विस्फोटकों से भरे एक वाहन को नष्ट कर दिया है। अमेरिका ने कहा था कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी खुरासान में आतंकवादी हमला करना की योजना बना रहे थे। इस लिए अमेरिकी ड्रोन ने कथित तौर पर दो वाहनों को नष्ट कर दिया था और एक घर को आंशिक रूप से बर्बाद किया था।

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान में काबुल एयरपोर्ट के पास फिर हुआ एक और धमाका, इलाके में अफरा-तफरी का माहौल

Kabul Airport के पास दागी गईं मिसाइलें, चारों तरफ धुआं धुआं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here