Russia Ukraine War: यूक्रेन के ‘डर्टी बम’ से हलचल, राजनाथ सिंह की रूस को टो टूक

यूक्रेन ने 'डर्टी बम' के आरोप को किया था खारिज

0
206
Russia Ukraine War : रूस के रक्षा मंत्री सर्जेई शोइगु और राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)
Russia Ukraine War : रूस के रक्षा मंत्री सर्जेई शोइगु और राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

Russia Ukraine War: पिछले सात महीनों से रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच यूक्रेन की ओर से ‘डर्टी बम’ को इस्तेमाल करने की तैयारी को लेकर हलचल मच गई है। बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मसले और रूस-यूक्रेन की लड़ाई को लेकर रूस के रक्षा मंत्री सर्जेई शोइगु से फोन पर बात की। रूस की पहल पर की गई इस बातचीत में राजनाथ सिंह ने कई बड़ी बातें कही हैं। बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने परमाणु अटैक पर बड़ा बयान भी दिया है।

Russia Ukraine War : राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)
Russia Ukraine War : राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

Russia Ukraine War: परमाणु हमले के विकल्प पर न करें विचार-राजनाथ सिंह

मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगु के बीच फोन पर बातचीत हुई। इस दौरान रूसी रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह को रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बारे में ताजा अपडेट दिया। उन्होंने यूक्रेन के द्वारा ‘डर्टी बम’ का इस्तेमाल करके उकसावे वाली कार्रवाई को लेकर चिंता भी जतायी। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यूक्रेन के डर्टी बम के इस्तेमाल को लेकर सर्जेई शोईगु ने अमेरिका, इंग्लैंड, तुर्की इत्यादि देशों के समकक्षों को भी आगाह किया है।

Russia Ukraine War : हमले की फाइल फोटो
Russia Ukraine War : हमले की फाइल फोटो

वहीं, राजनाथ सिंह ने सर्जेई शोईगु से कहा कि किसी भी पक्ष को परमाणु हमले के विकल्प पर विचार नहीं करना चाहिए। उन्होंने यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए संवाद, कूटनीति के रास्ते को अपनाने की जरूरत पर बल दिया। राजनाथ सिंह ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना को मानवता के मूलभूत सिद्धांतों के खिलाफ बताया।

यूक्रेन ने ‘डर्टी बम’ के आरोप को किया था खारिज
मालूम हो कि गत रविवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्जेई शोइगु ने नाटो देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ भी इसी विषय पर चर्चा की थी। तब यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने रूस के इस आरोप को खारिज कर दिया था। वहीं, यूक्रेन की ओर से कहा गया था कि कीव कोई भी रेडियोएक्टिव ‘डर्टी बम’ का उपयोग करने की तैयारी में नहीं है। हालांकि यूक्रेन की ओर से भी रूस द्वारा उसपर परमाणु हथियारों से हमला करने की आशंका जतायी गई है, जिसपर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस को चेतावनी दी है।

बता दें कि मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन व्हाइट हाउस में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। तब एक सवाल पर उन्होंने पत्रकारों से कहा “मैं बस इतना ही कहना चाहता हूं कि अगर रूस सामरिक परमाणु हथियार का इस्तेमाल करता है तो वह गंभीर गलती करेगा।”

यह भी पढ़ेंः

Russia Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की रूस को चेतावनी, यूक्रेन पर परमाणु हमला किया तो…

Arvind Kejriwal ने केंद्र सरकार से की अपील, “नोट पर हो लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर “, बताई यह वजह…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here