Russia-Ukrain War: Ukrain National Bank की बड़ी घोषणा, दिन में केवल 1 लाख यूक्रेनी रिव्निया निकाल सकेंगे यूक्रेनी नागरिक

0
334
Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

Russia-Ukrain War: यूक्रेन के नेशनल बैंक ने बीते गुरुवार को रूसी सैनिकों के देश में घुसने के थोड़ी ही देर बाद एक अहम घोषणा की। इसे फिलहाल अस्‍थायी घोषणा माना जा सकता है। जानकारी के अनुसार एक दिन में नकद निकासी केवल 100,000 यूक्रेनी रिव्निया (hryvnia) तक सीमित कर दी गई है। जोकि लगभग 3,339.13 डॉलर के बराबर है। केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि वह आधिकारिक विनिमय दर भी तय करेगा।

वहीं दूसरी तरफ देश में घोषित आपातकाल को ध्‍यान में रखते हुए यहां स्थित पीएफटीएस स्टॉक एक्सचेंज ने कहा कि आपातकालीन घटनाओं के कारण गुरुवार को गतिविधि स्थगित कर दी गई थी। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से इसकी अर्थव्‍यवस्‍था पर बड़ा विपरित असर पड़ सकता हैा

Ukrain bank 25
National Bank Of Ukrain

Russia-Ukrain War: यूक्रेनी संपत्तियां बिकीं

विश्व स्तर पर कारोबार करने वाली यूक्रेनी संपत्तियां बिक गईं। सितंबर 2027 में परिपक्व होने वाले यूक्रेनी डॉलर के बॉन्ड पर उपज गुरुवार को 16.302% से बढ़कर 32.060% हो गई। कीमतें गिरने पर पैदावार बढ़ती है। यही नहीं पूर्वी यूरोपीय देशों की मुद्रा भी डॉलर के मुकाबले गिर गई, पोलिश ज़्लॉटी में 1.1% और चेक कोरुना में 1.8% की गिरावट आई। तुर्की की मुद्रा में 2.4% की गिरावट देखी गई, जिसके रूस और यूक्रेन दोनों के साथ मजबूत व्यापारिक और पर्यटन संबंध हैं।

यह कोई मीम नहीं: यूक्रेन ने रूसी आक्रमण के बीच हिटलर, पुतिन का कार्टून ट्वीट किया

यूक्रेन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर मुस्कुराते हुए एडॉल्फ हिटलर का एक कैरिकेचर पोस्ट किया है। ये रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले शुरू करने के दौरान का है। कार्टून में पुतिन और हिटलर एक दूसरे को प्यार से देखते हैं। छवि यूक्रेन में मौजूदा संकट को दर्शाती है। इसे बिना किसी टेक्स्ट के पोस्ट किया गया है। हालांकि इसे मीम्‍स मानने से इंकार किया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here