Mexico Earthquake : शक्तिशाली भूकंप से हिल गई इमारतें, जान-माल को नुकसान नहीं

0
444

Mexico Earthquake : दक्षिणी मेक्सिको (Southern Mexico) में तेज भूकंप (Earthquake) के झटके आए, ये झटके इतने तेज थे कि इमारतें हिल गईं। मंगलवार रात आए इस भूकंप में प्रशांत रिसोर्ट शहर अकापुल्को (Acapulco) के पास एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे लगभग 200 मील दूर मैक्सिको सिटी की इमारतें भी हिल गईं, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि गंभीर क्षति या चोटों की कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

Earthquake की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 थी

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने कहा कि भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 थी और यह अकापुल्को से 17 किलोमीटर उत्तर पूर्व में केंद्रित था। यहां के लोगों ने बताया कि हमने इमारत से तेज आवाज सुनी, खिड़कियों से शोर, घर के अंदर के सामान गिर गए, बिजली चली गई। हमने पानी का रिसाव सुना, लोगों चिल्ला रहे थे और घबराए हुए थे। लोग घरों से और आस पास के होटल में ठहरे लोग भाग रहे थे, वहीं कुछ लोग अपनी कारों को हटाने के लिए पार्किंग में भाग रहे हैं। अकापुल्को के मेयर, एडेला रोमन (Adela Roman) ने टेलीविजन समाचार आउटलेट मिलेनियो को दिए बयान में कहा कि अब तक कोई गंभीर स्थिति नहीं आई है और हताहतों की कोई रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि नर्वस ब्रेकडाउन हैं, लोग चिंतित हैं। कई जगहों पर गैस रिसाव हुए हैं और दीवारें गिर गईं हैं।

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (Andres Manuel Lopez Obrador) ने ट्विटर पर कहा, भूकंप से भारी क्षति नहीं हुई है ना ही किसी के जीवन का नुकसान हुआ है। मेक्सिको के राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा (national civil defense) ने अपने बायान में कहा है कि वह 10 राज्यों में समीक्षा कर रहा है, लेकिन पीड़ितों की रिपोर्ट नहीं मिली है और न ही गंभीर क्षति हुई है। मेक्सिको सिटी में राजधानी के कुछ हिस्सों में करीब एक मिनट तक जमीन हिली, लेकिन अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके कम आए। कुछ लोगों ने अपने भवनों को कुछ देर के लिए खाली कर दिया, लेकिन बरसात की रात होने के कारण जल्दी अंदर चले गए।

यह भी पढ़ें :

Drug Trafficking के व्यवसाय में Mexican Cartel और Taliban क्या आ सकते हैं साथ?

White House ने कहा- “Taliban को मान्यता देने को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here