उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन इन दिनों चीन के चार दिवसीय दौरे पर गए हुए है। इस दौरे पर किम की पत्नी री सोल जू भी उनके साथ है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी ने किम के चीन दौरे की पुष्टि की है। एजेंसी ने तानाशाह किम और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात की तस्वीर भी साझा की है। 

चीन की न्यूज एजेंसी के मुताबिक राष्ट्रपति शी और उनकी पत्नी पेंग लियुआन ने चीन दौरे पर आए किम और उनकी पत्नी का जोरदार और भव्य स्वागत किया। किम के लिए बीजिंग के ‘ग्रेट हॉल ऑफ पीपल’ में ‘शाही भोज’ का आयोजन भी किया गया। इसी भोज के दौरान दोनों ने एक दूसरे से बातचीत की और शी ने किम की पहली चीन यात्रा के लिए बधाई दी। साथ ही यहां पर आयोजित स्वागत समारोह में दोनों देशों के प्रमुखों ने कला प्रदर्शन का भी आनंद उठाया।

इस मुलाकात के दौरान तानाशाह ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण दिया। जिसे शी ने स्वीकार कर लिया।

इस मुलाकात के बाद तानाशाह किम ने कहा कि उत्तर कोरिया संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत करने और दोनों देशों के बीच एक शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है।

रिपोर्ट के मुताबिक, किम ने कहा कि वर्तमान में, कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति तेजी से विकसित हो रही है और कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। उन्होंने कहा, कि  ‘मेरी शी जिनपिंग से कई मुद्दों पर सफल वार्ता हुई। मैंने शी के साथ दोनों पक्षों, दोनों देशों के बीच संबंधों के विकास, दोनों देशों की घरेलू स्थिति, कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता बनाए रखने व अन्य मुद्दों पर बात की। ‘

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मुलाकात के दौरान शी ने कहा कि किम ने उन्हें लगातार दूसरी बार चीन का राष्ट्रपति चुने जाने पर और सीपीसी केंद्रीय समिति के महाचसचिव और सीपीसी केंद्रीय सैन्य आयोग का अध्यक्ष पद प्राप्त करने पर बधाई संदेश भेजा था। साथ ही उन्होंने किम के प्रति इसके लिए आभार भी जताया।

यह पहली बार है जब सत्ता संभालने के बाद तानाशाह किम उत्तर कोरिया से बाहर निकले है। किम बुधवार तक चीन के दौरे पर है। किम बुधवार तक चीन के दौरे पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here