ब्रिटेन में चुनाव होने वाले है और अगर वहां के चुनाव में यूके इंडिपेंडेंस पार्टी (यूकेआईपी) जीत गई तो वहां की बुर्का पहनने वाली महिलाओं को बुर्के से आजादी मिल जाएगी। जी हां ब्रिटेन की यूके इंडिपेंडेंस पार्टी ने अपने चुनावी मैनिफेस्टों में जनता से वादा किया है कि अगर वो जीत गए तो देश में महिलाओं को जबरन बुर्का पहनने से आजादी मिल जाएगी। पार्टी के नेताओं ने कहा कि बुर्का पहनने से महिलाओं को सूर्य से मिलने वाली अति महत्वपूर्ण विटामिन डी नहीं मिल पाता है जिससे उन्हें शारीरिक नुकसान भी होता है। इसलिए यूकेआईपी ने अपने मैनिफेस्टो में कहा है कि अगर वह सत्ता में आती है तो सार्वजनिक स्थलों पर बुर्का पहनने पर रोक लगाई जाएगी।

इसके अलावा भी पार्टी ने बुर्के पर रोक के कई कारण बताएं। मैनिफेस्टो के अनुसार, ‘ऐसे कपड़े जो पहचान छुपाते हैं, बातचीत में बाधा बनते हैं, रोजगार के अवसर सीमित करते हैं, घरेलू हिंसा के सबूत छिपाते हैं और सूरज से मिलने वाले महत्वपूर्ण विटमिट डी को शरीर तक पहुंचने से रोकते हों, वह आजादी नहीं है।’

आपको बता दें कुछ दिन पहले ही इंग्लैंड के मैनचेस्टर में आतंकियों ने एक बम धमाका किया था जिसके बाद पार्टी ने अपने प्रचार अभियान को रोक दिया था लेकिन फिर हालात सामान्य होते ही फिर से पार्टी ने अपने मैनिफेस्टो को जोरों-शोरों से जनता तक पहुंचाया।

यूकेआईपी के नेता पॉल नटाल ने कहा कि चेहरा ढकना समाज के एकीकरण में बाधा है। हम इस तरह के अमानवीय, अलगाव और उत्पीड़न के प्रतीकों को स्वीकार नहीं कर सकते। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक यूकेआईपी ने वादा किया है कि वह ‘अमानवीय’ बुर्के और चेहरे को पूरी तरह ढकने पर बैन लगाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here