गुरुवार की सुबह ब्रिटेन संसद में हुई बैठक के दौरान ब्रिटेन सांसद की ओर से पाकिस्तान को एक करारा झटका मिला है। खबर के मुताबिक 23 मार्च को कंजरवेटिव पार्टी के नेता व सांसद बॉब ब्लैकमैन ने संसद के समक्ष एक प्रस्ताव को रखते हुए गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का विभिन्न हिस्सा बताया। उन्होंने प्रस्ताव के माध्यम से कहा कि 1947 में भारत की आजादी एवं भारत-पाक बंटवारे के दौरान पाकिस्तान ने गैरकानूनी तरीके से इस क्षेत्र में अवैध कब्जा कर लिया था। जिस सरजमीं पर आज पाकिस्तान आज अपना दावा कर रहा है, उसपर उसका कानूनी रुप से कोई अधिकार नहीं हैं। साथ ही प्रस्ताव में कहा गया है कि गिलगित-बाल्टिस्तान कनूनी तौर पर जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है जो भारत का एक विभिन्न अंग है। इस क्षेत्र के वाशिंदों को पाक सरकार द्वारा न तो कोई मूलभूत सुविधाएं और न तो अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार दिया गया है।

ब्लैकमैन ने कहा कि अगर पाकिस्तान इस इलाके को पांचवां प्रांत बनाने पर अड़ा रहा तो जल्द इस क्षेत्र में विरोध की आवाजें बुलंद होने लगेंगी तो वहीं इस क्षेत्र के जनसंख्या वितरण में किसी भी तरह का बदलाव तनाव भड़काने जैसा होगा। बता दें कि इस समय पाक में बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध कुल मिलाकर चार प्रांत हैं।

प्रस्ताव में 46 अरब डॉलर की लागत से पाकिस्तान और चीन के सहयोग से बन रहे चीन इकोनॉमिक कॉरिडोर को लेकर चिंता जाहिर की गई है। जो कि पाकिस्तान के काशगर को चीन के शीजियांग से सीधा जोड़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here