भारत की बढ़ती जनसंख्या से खौफ में चीन !, Single Women के बच्चे पैदा करने को लेकर सरकार का ये अनोखा फैसला

0
183
China Birth Rate
China Birth Rate

China Birth Rate: चीन की सरकार देश में घटते जन्म दर से काफी परेशान नजर आ रही है। इसे लेकर सरकार आए दिन कुछ नए तरह के उपाए कर बर्थ रेट को बढाने का प्रयास करती रहती है। हाल ही में चीन की सरकार ने अविवाहित महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करने के लिए फरवरी में पंजीकरण कराने के नियम को वैध घोषित कर दिया है। इस फैसले के बाद अब चीन में अविवाहित महिलाएं गर्भाव्स्था में होने पर पेड लीव और चाइल्ड सब्सिडी की हकदार होंगी।

China Birth Rate
China Birth Rate

चीन में इससे पहले सिर्फ विवाहित लोगों को ही पेड लीव और चाइल्ड सब्सिडी मिलती थी। दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत में रहने वाली 33 साल की महिला अब कानूनी रूप से स्थानीय निजी क्लिनिक में कानूनी रूप से आईवीएफ ट्रीटमेंट का फायदा ले सकती हैं। चीन अपने जनसांख्यिकीय गिरावट को धीमा करने की कोशिश कर रहा है और यह फैसला सिचुआन जैसी कई महिलाओं के लिए लाभदायक होगा।

इस फैसले पर उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सिंगल पैरेंड होना काफी मुश्किल काम है। यह हर कोई नहीं कर सकता है। उन्हें कई तरह की तकलीफों से गुजरना पड़ता है। वह कहती हैं कि मैं इस फैसले से काफी खुश हूं। सरकार के इस फैसले की वजह से बहुत सारी अकेली महिलाएं आईवीएफ कर सकती हैं।

China Birth Rate: क्या होता है IVF

बता दें कि पिछले 60 सालों में चीन को पहली बार जनसंख्या में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। देश में लोगों की उम्र में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी को लेकर सरकार आईवीएफ से जुड़ी सेवाओं को सभी के लिए आसानी से उपयुक्त बनाने की कोशिश कर रही है। इससे चीन देश में आईवीएफ के मदद से प्रजनन दर में बढ़ोत्तरी होगी। आईवीएफ एक तकनीक है। इसमें महिला के गर्भधारण करने वाले अंडे और पुरुष के स्पर्म को लैब में फर्टिलाइज कर भ्रूण का निर्माण किया जाता है।

संबंधित खबरें…

पंजाब के लुधियाना में हादसा, जहरीली गैस लीक होने से मची अफरा-तफरी, 9 लोगों की मौत

Alan Rickman के जन्‍मदिन पर Google ने बनाया बेहद खास Doodle, जानिए कौन थे एलन रिकमैन?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here