त्योहारी सीजन पर जब 10 विज्ञापनों ने हिंदू भावनाओं को किया आहत, मांगनी पड़ी माफी

0
396
10. Controversial Ad
10. Controversial Ad

त्योहारों का सीजन (Festival Season) शुरू होते ही। बवाली विज्ञापन (Controversial Advertisement) सोशल मीडिया (Social Media) से लेकर टीवी पर दिखने लगते हैं। यह सभी बवाली विज्ञापन हिंदू त्योहारों के समय ही दिखाई देते हैं। बड़े – बड़े ब्रांड दीवाली (Diwali) पर जश्न-ए-रिवाज़ मनाते हैं, करवा चौथ पर पती पत्नी नहीं बल्की पत्नियां करवा चौथ रखती हैं, कुंभ में लोग अपने माता पिता को छोड़ देते हैं और हिंदू लड़की शादी कर के मुस्लिम के घर में जाती है। इसी तरह के अनेकों विज्ञापन कई बार त्योहारी सीजन में लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने की कोशिश की है।

यहां पर हम बात करेंगे ऐसे विज्ञापन की जिसने लोगों की भावनाओं को आहत किया। भारी विरोध के बाद उन्हें विज्ञापन को हटाना भी पड़ा।

10 Controversial Advertisement

त्‍योहारी सीजन में आए उन 10 विवादित विज्ञापनों को तो आपने देखा ही होगा जिन्‍हें भारी विरोध का सामना करना पड़ा। कई विज्ञापन को तो संबंधित कंपनियों ने वापस ले लिया और लोगों से इसके लिए माफी भी मांगी।

सर्फ एक्सेल: रंग लाए संग

Surf excel rang laye sang

Hindustan Uniliver का Detergent Powder सर्फ एक्सेल ने होली के मौके पर ऐसा विज्ञापन 27-Feb-2019 को पेश किया था जिसे देखने के बाद काफी बवाल हुआ था। इस विज्ञापन में एक छोटी सी बच्ची अपने मुस्लिम दोस्तो को रंगों  से बचाने के लिए सारे रंग खुद पर डलवा लेती है। इस विज्ञापन को लव जिहाद का नाम दिया गया था।

मान्यवर: कन्यामान

manyavar kanyadaan

शादी के कपड़े बनाने वाले मोहे ने कन्यादन को गलत बताया था। इस विज्ञापन में आलिया भट्ट ने एक्ट किया है। 17-Sep-2021 को लॉन्च किए गए इस विज्ञापन में आलिया अपने होने वाले पति के साथ मंडप में बैठी दर्शकों को अपने दिल की बात बता रही हैं। इस दौरान वह पूछती हैं कि शादी के बाद ‘कन्यादान’ की रस्म क्यों? लोगों ने इसपर काफी बवाल किया था। सोशल मीडिया पर यूजर कन्यादान का के बारे में बताने लगे थे।

तनिष्क: एकत्वम

Tanishka Ad

Tata ग्रुप के ज्वैलरी बनाने वाले ब्रांड Tanishq ने दीवाली के आस पास ही 14-Oct-2020 को बवाली विज्ञापन पेश किया था, जिसमें एक हिंदू लड़की शादी करके एक मुस्लिम के घर में गई है। इस विज्ञापन को लव जिहाद को बढ़ावा देने वाला कहा गया था। भारी विरोध के बाद टाटा ने विज्ञापन को वापस ले लिया था।

फैब इंडिया: जश्न-ए-रिवाज

jashn e rewaz fab india

क्लाथिंग, होम डेकोर और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स से जुड़ी कंपनी फैब इंडिया ने 18 October 2021 में दीवाला का विज्ञापन दिखाते हुए जश्न-ए-रिवाज नाम दिया था। जिसपर इनता बवाल हुआ कि कंपनी को विज्ञापन को वापस लेना पड़ा। क्योंकि हिंदुओं में ना जश्न होता है ना रिवाज होता है। यहां पर तो परंपरा और आनंद होता है।

CEAT टायर: दीवाली विज्ञापन

Amir khan CEAT AD Dewali

गाड़ियों का टायर बनाने वाली कंपनी CEAT टायर ने 2 अक्तूबर 2021 को दीवाली के लिए ऐसा विज्ञापन पेश किया था जिसमें लग रहा है कि सिर्फ दीवाली पर ही लोग सड़कों पर पटाखे जलाते हैं। इस विज्ञापन में एक्टर आमीर खान दिखाई दे रहे हैं, जिसमें वे लोगों से अपील कर रहे हैं कि सड़कों पर पटाखे नहीं जलाना चाहिए। सड़क गाड़ी चलाने के लिए है। भारी विरोध के बाद विज्ञापन को वापस लेना पड़ा था। इसे हिंदू विरोधी बताया गया था।

मैनफोर्स नवरात्रों पर कंडोम ऐड

Manforce condome ad Navratri

मैनफोर्स ने नवरात्र के लिए कंडोम का विज्ञापन दिखाया था। इस पर काफी बवाल हुआ था जिसे बाद में वापस लेना पड़ा।

रेड लेबल चाय: अपनों को अपनाओ

Red label apno ko apnao

Brooken Bond का चाय ब्रांड रेड लेबल ने 01-Mar-2019 को कुंभ मेले के अवसर पर एक विज्ञापन पेश किया था जिसमें दिखाया गया है कि हिंदुस्तान में बच्चे अपने माता पिता को कुंभ इसलिए लेकर जाते हैं ताकि वे उनसे पीछा छुडा सकें। वहां भीड़ में उन्हें छोड़ सकें। भारी विरोध के बाद विज्ञापन को कंपनी ने वापस ले लिया था।

डाबर: करवा चौथ

Dabur Karwa Chouth

डबार ने करवा चौथ के मौके पर समलैंगिक जोड़ों को करवा चौथ मनाते हुए दिखाया था। कंपनी का खूब विरोध हुआ जिसके बाद इस विज्ञाप को माफी के साथ डाबर ने वापस ले लिया। विज्ञापन को कंपनी ने 23 अक्तूबर 2021 की रात को लॉन्च किया था।

सब्यसाची मंगलसूत्र: अंडरगारमेंट्स में मंगलसूत्र का विज्ञापन

Sabyasachi Mukherjee mangalsutra ad

सब्यसाची ने इंटीमेट फाइन ज्वैलरी (Intimate Fine Jewellery) नाम से अपना ज्वैलरी कलेक्शन लॉन्च 28 अक्तूबर 2021 को लॉन्च किया था।  इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मॉडल्स इस कलेक्शन का प्रमोशन करती हुईं दिख रही थी। ज्वैलरी कलेक्शन में मॉडल्स मंगलसूत्र को ब्रा में फ्लॉन्ट करती दिख रही थी। बवाल के सब्यसाची ने विज्ञापन को माफी के साथ वास ले लिया।

टाटा ग्रुप के CLiQ Luxury : शोक मनाती हुई मॉड्ल्स

Tata diwali ad
टाटा ग्रुप के CLiQ Luxury द्वारा 21 अक्तूबर 2021 को दिखाए गए ऐड में दो मॉडल दिख रही थी, दोनों ही मॉडल हरे रंग के सूट सलवार में दिख रही थी। टाटा प्रचार तो दीवाली के लिए कर रहा था लेकिन इस तस्वीर को देखकर अंदाजा कतई नहीं लगाया जा सकता है कि इनकी टारगेट ऑडियंस कौन है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर #NoBindiNoBusiness ट्रेंड हुआ था।

यह भी पढ़ें:

Tata Group के Diwali ऐड पर मचा बवाल, #NoBindiNoBusiness हुआ ट्रेंड, जानें बिंदी का महत्व

Karwa Chauth पर दिखाए गए विज्ञापन को लेकर Dabur ने मांगी माफी, समलैंगिक जोड़े मना रहे थे करवा चौथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here