Weather Update: Delhi का Air Quality Index पहुंचा 800 के पार, धुंध और प्रदूषण ने बिगाड़े हालात

Weather Update: ग्रेप- 3 की पाबंदी के बावजूद हालात में सुधार होता नहीं दिख रहा है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली स्थित शाहदरा में सर्वाधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक 843 दर्ज किया गया।

0
172
Weather Update: top news on air Pollution
Weather Update:

Weather Update: दिल्‍लीवालों के लिए गुरुवार की सुबह धुंध और प्रदूषण से भरी रही दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में गुरुवार को भयंकर धुंध छाई रही। दिल्ली में खराब होता एक्‍यूआई और नोएडा में फैले प्रदूषण से हालात और बिगड़ गए हैं।दिल्ली समेत अन्य राज्यों की सरकारों के तमाम प्रयासों और दावों के बावजूद लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। ग्रेप- 3 की पाबंदी के बावजूद हालात में सुधार होता नहीं दिख रहा है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली स्थित शाहदरा में सर्वाधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक 843 दर्ज किया गया। नोएडा में AQI- 469 रहा, कई इलाकों में रियल टाइम AQI 500 के पार पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार आज का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Weather Update: top hindi news.
weather Update.

Weather Update: जानिए पीएम पार्टिकल AQI के बारे में

मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब स्‍तर का माना जाता है।

Weather Update: स्‍कूल बंद करने की मांग

राजधानी दिल्‍ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल बंद करने की मांग उठाई है।एनसीपीसीआर अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखकर एयर क्वालिटी बेहतर होने तक स्कूल बंद करने की मांग की है।
एनसीपीसीआर ने वायु प्रदूषण के चलते सरकार से बच्चों की सुरक्षा के लिए किए गए उपायों के बारे में जवाब मांगा है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, दिल्ली में प्रदूषण के ख़तरनाक स्तर के कारण स्कूली बच्चों की सुरक्षा चिंता का विषय है, अभी तक दिल्ली की राज्य सरकार ने इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है।बच्चे स्कूल आने जाने में, खेल के मैदानों में जहरीली हवा के प्रकोप में हैं. ये लापरवाही ग़लत है, इस पर @NCPCR_नोटिस जारी कर रहा है।’

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here