यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! घर से निकलने से पहले जान लें Noida का पूरा रूट, शुरू हो रहा है ट्रेड शो

बता दें कि गुरुवार को आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और शुक्रवार को आयोजित होने वाले मोटो जीपी बाइक रेस के कारण प्रशासन द्वारा यह फैसला लिया गया है। इस कारण नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

0
87
यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! घर से निकलने से पहले जान लें Noida का पूरा रूट, शुरू हो रहा है ट्रेड शो
यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! घर से निकलने से पहले जान लें Noida का पूरा रूट, शुरू हो रहा है ट्रेड शो

नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida) में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आज से आगाज हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ मोटोजीपी रेस का आयोजन भी किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में कई वीवीआईपी लोगों के पहुंचने की संभावना है। ऐसे में नोएडा-ग्रेटर नोएडा जाने-आने वाले लोगों के लिए ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। उत्तर प्रदेश नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है।

बता दें कि गुरुवार को आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और शुक्रवार को आयोजित होने वाले मोटो जीपी बाइक रेस के कारण प्रशासन द्वारा यह फैसला लिया गया है। इस कारण नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आमजनों के आवागमन पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। हालांकि कुछ मार्गों पर यात्रियों को दिक्कत न हो, इस कारण ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। यातायात पुलिस ने सलाह दी है कि जो लोग नोएडा या ग्रेटर नोएडा दिल्ली आने-जाने वाले हैं वे मेट्रो का इस्तेमाल करें।

Noida Traffic Advisory

Noida में मोटोजीपी रेस की तैयारियां

बता दें कि 21 से 25 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा। वहीं 22 से 24 सितंबर के बीच बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में बाइक रेस मोटोजीपी का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान दोनों की कार्यक्रमों में कई वीवीआईपी लोगों जैसे, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के पहुंचने की संभावना है। इस बाबत डीसीपी यातायात अनिल कुमार यादव ने कहा कि जाम से बचने के लिए अधिक संख्या में लोग नोएडा और दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल करें। अगले पांच दिनों तक नोएडा ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे के इस्तेमाल करने से बचें। उन्होंने कहा, ‘इस दौरान किसी भी सार्वजनिक स्थान पर ऑटो या ई-रिक्शा खड़े करने की मनाही रहेगी। साथ ही यात्री कर इन रास्तों के जरिए वाहन से आते हैं तो वे ट्रैफिक संबंधित जानकारियों को गूगल मैप या मैप माई इंडिया पर देख सकते हैं।’

Noida Traffic Advisory

Noida ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

बता दें कि हल्के वाहनों के लिए नोएडा-ग्रेनों और यमुना एक्सप्रेसवे पर किसी तरह का प्रतिबंध लागू नहीं किया गया है। हल्के वाहनों को पहले की ही तरह आने-जाने की अनुमति रहेगी। हालांकि ट्रेड शो और मोटोजीपी बाइक रेस के मद्देनजर अगर वाहनों की भीड़ बढ़ती है तो दोनों एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक को डायवर्ट किए जाने की संभावना बनी रहेगी।

Noida Traffic Advisory

रास्तों और मेट्रो की पूरी जानकारी यहां पढ़ें…

दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ से मथुरा और लखनऊ को जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग 9, 24, 91 का इस्तेमाल करें।

दिल्ली से आकर नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे के जरिए लखनऊ तक जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन दिल्ली के आंतरिक क्षेत्रों के रास्तों, जैसे- एनएच 9, 24, 91 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोएडा से दिल्ली, गाजियाबाद की ओर जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन एमपी वन, टू, एमपी 3 व डीएससी मार्ग होते हुए न्यू अशोक नगर पहुंचे। यहां से झुंडपुरा, एनआईबी और मॉडल टाउन के रास्ते छिजारसी जा सकते हैं।

लखनऊ, आगरा, मथुरा से आते वक्त गैर व्यावसायिक वाहन यमुना और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहन अलीगढ़, टप्पल से बुलंदशहर या मथुरा से सीधा दिल्ली के रास्ते पर निकल सकते हैं।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट से अगर आप दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ की तरफ जाते हैं तो ऐसे गैर व्यावसायिक वाहनों को किसान चौक से पर्थला गोलचक्कर या फिर तिगरी जाना होगा। यहां आप छिजारसी होते हुए एनएच 24 जा सकेंगे।

ग्रेनो एक्सप्रेव से दिल्ली, गाजियाबाद जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन ग्रेटर नोएडा वेस्ट के मार्गों का प्रयोग कर शाहबेरी, छिजारसी, पर्थला जा सकेंगे।

फेज 2 क्षेत्र से दिल्ली जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन डीएससी रोड़ होते हुए न्यू अशोक नगर पहुंचे। यहां से झुंडपुरा होते हुए पर्थला, छिजारसी और मॉडल टाइन जाया जा सकेगा।

बता दें कि हल्के, मध्यम और भारी मालवाहक वाहन और यात्री बसों का आवागमन दिल्ली बॉर्डर से गौतमबुद्धनगर जिले में चिल्ला, कालिंदी कुंज, डीएनडी, कोंडली, झुंडपुरा, न्यू अशोक नगर, परी चौक, नॉलेज पार्क, नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर प्रतिबंधित रहेगा।

बता दें कि इस दौरान नोएडा-ग्रेनो मेट्रो की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। गुरुवार यानी 21 सितंबर से 25 सितंबर तक मेट्रो सुबह 8 बजे से रात के 10 बजे तक संचालित की जाएगी। प्रत्येक मेट्रो करीब साढ़े सात मिनट पर चलेगी। वहीं, सुबह और शाम के व्यस्त समय के अलावा मेट्रो 10 मिनट के अंतराल पर चलेगी।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here