Coal Shortage: यूपी में कोयले की कमी से कई लोकल ट्रेनें हुई रद्द, यहां जानें क्या है कारण…

0
152
Coal Shortage
Coal Shortage

Coal Shortage: इस समय देश में कोयले की कमी से काफी हलचल मची हुई है। कोयले की कमी के चलते उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश, इन 12 राज्यों में लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी के कारण यह बिजली संकट बढ़ता जा रहा है।

WhatsApp Image 2022 03 02 at 10.43.13 AM

Coal Shortage: कई लोकल ट्रेनें होंगी रद्द

Coal Shortage: बढ़ती गर्मी के कारण बिजली की मांग में तेजी आई है। कोयले की कमी के कारण कई राज्यों में बिजली की कटौती की गई है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बताया जा रहा है कि यूपी में बिजली की आपूर्ति बनाए रखने के लिए केन्द्र सरकार ने 657 लोकल ट्रेन रद्द करने का फैसला लिया है। इन ट्रेनों को इसलिए रद्द किया गया है ताकि थर्मल पावर स्टेशनों पर कोयला ले जा रही मालगाड़ी को रास्ता दिया जा सके।

WhatsApp Image 2022 04 29 at 1.05.37 PM

Coal Shortage: “भारत के पास कुल 30 लाख टन का स्टॉक”

Coal Shortage: देश में बढ़ रहे बिजली संकट को लेकर केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि रूस से गैस की आपूर्ति रोक दी गई है। लेकिन, थर्मल पावर प्लांट में 21 मिलियन टन कोयले का स्टॉक है। वहीं, कोल इंडिया को मिलाकर भारत में कुल 30 लाख टन का स्टॉक है। जो कि 70-80 दिनों के लिए काफी है।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के.सिंह ने कहा है कि देश के कई राज्यों में कोयले की कमी है। साथ ही उन्होंने कहा कि झारखण्ड की कोल कंपनी की बकाया पेमेंट की और रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से यह कोयला संकट उत्पन्न हुआ है।

संबंधित खबरें:

Delhi Electricity Shortage: राजधानी के मेट्रो-अस्पतालों में बिजली सेवा हो सकती है ठप्प! दिल्ली सरकार ने जारी किया अलर्ट

Noida News: बिजली चोरों पर शिकंजा, 115 लोगों पर लगा करोड़ों रुपए का जुर्माना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here