विषय Navratri 2021

Tag: Navratri 2021

Happy Dussehra 2021: देशभर में दुर्गापूजा को लेकर उल्लास, तस्वीरों में देखें अलग-अलग राज्यों में दशहरे की तैयारी

Happy Dussehra 2021: आज देश भर में दशहरा का पर्व मनाया जा रहा हा (Dussehra 2021) या विजयादशमी (Vijayadashami 2021) बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार है। इस दिन रावण का वध किया जाता है। रावण को एक बुरा व्यक्ति माना जाता है और प्रभु श्री राम को अच्छा, रावण का वध राम जी ने किया था इसलिए कहा जाता है, बुराई पर अच्छाई की जीत।

Navratri 2021: PM Modi समेत गृह मंत्री Amit Shah ने महानवमी पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि के आखिरी दिन महानवमी (Mahanavmi) पर पूजा-हवन किया जाता है। माँ दुर्गा की नौवीं शक्ति का नाम सिद्धिदात्री हैं।...

Navratri 2021: आज महानवमी, जानें हवन-पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि के आखिरी दिन महानवमी (Mahanavmi) पर पूजा-हवन किया जाता है. माँ दुर्गा की नौवीं शक्ति का नाम सिद्धिदात्री हैं। ये नवरात्र में यह अंतिम देवी हैं। हिमाचल के नंदापर्वत पर इनका प्रसिद्ध तीर्थ है, माना जाता है कि इनकी पूजा करने से बाकी देवीयों कि उपासना भी स्वंय हो जाती है।

Navratri 2021: यूपी CM Yogi Adityanath समेत Shivraj Singh Chouhan ने नवरात्रि के आठवें दिन देशवासियों को दी शुभकामनाएं

आज नवरात्रि (Navratri) का आठवां दिन है। आज के दिन मां गौरी की उपासना की जा रही है। मंदिरों में विवाहित स्त्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर जनता को शुभकामनाएं दी हैं। सीएम ने ट्वीट कर कहा, महागौरी की कृपा सभी प्रदेशवासियों पर बनी रहे।

Navratri 2021: आज महाष्टमी महागौरी की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: माँ दुर्गाजी की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है। पति रूप में शिव को प्राप्त करने के लिए महागौरी ने कठोर तपस्या की थी। इसी कारण से इनका शरीर काला पड़ गया लेकिन तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने इनके शरीर को गंगा के पवित्र जल से धोकर कांतिमय बना दिया। उनका रूप गौर वर्ण का हो गया। इसीलिए यह महागौरी कहलाईं।कहते है जो स्त्री मां की पूजा भक्ति भाव सहित करती हैं उनके सुहाग की रक्षा देवी स्वंय करती हैं।

Navratri 2021: PM Modi समेत यूपी CM Yogi Adityanath ने नवरात्रि के सातवें दिन देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Navratri 2021: आज नवरात्रि का सातवां दिन है। आज मां कालरात्रि (Kalratri Maa) की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि...

Navratri 2021: Narsinghpur में मां दुर्गा की हंसती हुई प्रतिमा ने लोगों को किया मोहित, Social Media पर वायरल हो रही हैं ये तस्वीरें

माता रानी की इस प्रतिमा की खासा चर्चा हो रही है। लोग माता के इस स्वरूप को देखकर मंत्रमुग्ध हो गए हैं। इस प्रतिमा को बनाने वाले मूर्तिकार का नाम पवन प्रजापति है। इस कलाकार द्वारा बनाई गई माता की यह प्रतिमा पूरे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छिंदवाड़ा जिले के सिंगोड़ी में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

Navratri 2021: नवरात्रि के सातवें दिन, मां कालरात्रि की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: कहा जाता है कि कालरात्रि की उपासना करने से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं। और तमाम असुरी शक्तियां उनके नाम के उच्चारण से ही भयभीत होकर दूर भागने लगती हैं। नाम से अभिव्यक्त होता है कि मां दुर्गा की यह सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती है। अर्थात जिनके शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है। नाम से ही जाहिर है कि इनका रूप भयानक है। सिर के बाल बिखरे हुए हैं और गले में विद्युत की तरह चमकने वाली माला है। अंधकारमय स्थितियों का विनाश करने वाली शक्ति हैं। कालरात्रि काल से भी रक्षा करने वाली यह शक्ति है।

तस्वीरों में देखें Navratri का उत्सव, दुर्गा पूजा पंडाल और प्रतिमाओं की ये तस्वीरें हो रहीं जमकर वायरल…

Narsinghpur Maa Durga wallpaper : हर बार नवरात्रि में भक्‍त मां को पंडाल में अलग रूप और अलग दृश्‍य के साथ विराजमान कराते हैं, तो चलिए हम आपको Photo के माध्‍यम से इस साल के मां कुछ अलग पंडाल और प्रतिमा दिखाते हैं।

Navratri 2021: आज नवरात्रि का छठा दिन, मां कात्यायनी की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: माँ दुर्गा के छठे स्वरूप का नाम कात्यायनी है। उस दिन साधक का मन ‘आज्ञा’ चक्र में स्थित होता है। योगसाधना में इस आज्ञा चक्र का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है। इनकी उपासना और आराधना से भक्तों को बड़ी आसानी से अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति होती है। उसके रोग, शोक, संताप और भय नष्ट हो जाते हैं। जन्मों के समस्त पाप भी नष्ट हो जाते हैं।

Most Read

IPL 2022: Sunrisers Hyderabad ने मुंबई इंडियंस को हराकर बदला प्लेऑफ का गणित, क्या इस जीत से प्लेऑफ में पहुंच पाएगी हैदराबाद

IPL 2022 के 65वें मुकाबले में Sunrisers Hyderabad ने मुंबई इंडियंस को हराकर प्लेऑफ की उम्मीदों को कायम रखा है। हैदराबाद ने इस जीत के साथ प्लेऑफ का पूरा समीकरण ही बदल गया।

Bangladesh ने पहले टेस्ट में बनाई मजबूत पकड़, तमीम इकबाल, मुशफिकुर रहीम और लिटन दास के नाम रहा दिन

Bangladesh और Sri Lanka के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद बांग्लादेश ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। मैच का तीसरा दिन तमीम इकबाल, मुशफिकुर रहीम और लिटन दास के नाम रहा।

APN News Live Updates: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटाया गया, कोर्ट ने रिपोर्ट पेश करने के लिए 2 दिन...

APN News Live Updates: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में जानकारी मुताबिक सुनवाई पूरी है गई है। कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे रिपोर्ट दायर करने के लिए दो दिन का समय मांगा है कोर्ट इसपर 4 बजे कोर्ट फैसला सुनाएगा।

Bharuch Fire in Chemical Factory: गुजरात के भरूच में केमिकल फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, 25 से अधिक कर्मचारी घायल

Bharuch Fire in Chemical Factory: गुजरात के भरूच के दहेज इंडस्ट्रियल एरिया में एक रसायन फैक्ट्री में भयंकर आग लग गयी है।