5G Launch Date: देश में जल्द लॉन्च होगी 5G सर्विस, IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने तारीख को लेकर की बड़ी घोषणा

दूरसंचार विभाग को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से लगभग ₹17,876 करोड़ का भुगतान प्राप्त हुआ है।

0
237
5G Launch Date
5G Launch Date

5G Launch Date: लाल किले की प्राचीर से अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत में जल्द ही 5G सेवाएं शुरू की जाएंगी। अब केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि सरकार 5G सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रही है और अक्टूबर तक लॉन्च होने की उम्मीद जताई है।

5G Launch Date
ashwini vaisnav on 5G Launch Date

अक्टूबर तक शुरू होंगी 5जी सेवाएं: IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम 5G सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं, दूरसंचार ऑपरेटर उस संबंध में काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि हमें अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर देनी चाहिए और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी उम्मीदें हैं कि अगले दो से तीन वर्षों में देश के हर हिस्से में 5G पहुंच जाना चाहिए। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे। उद्योग शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

वैष्णव ने पहले ही दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5जी लॉन्च के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, ”अब हम 5जी के युग की ओर कदम बढ़ा रहे हैं… लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हम हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर ले जा रहे हैं। मुझे इस बात की पूरी जानकारी है कि डिजिटल इंडिया का सपना गांवों से गुजरेगा।”

download 2022 08 26T133203.195
5G

5G Launch Date: स्पेक्ट्रम की निलामी में लगी थी रिकार्ड बोलियां

दूरसंचार विभाग को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से लगभग ₹17,876 करोड़ का भुगतान प्राप्त हुआ है। टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की देश की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड ₹1.5 लाख करोड़ की बोलियां प्राप्त हुईं, जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने ₹87,946.93 करोड़ की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here