Zarina Hashmi की 86वीं जयंती मना रहा गूगल, ये खास डूडल बनाकर किया इंडियन-अमेरिकन महिला को याद

Zarina Hashmi: गूगल आज (16 जुलाई) को अपने प्लेटफॉर्म पर इंडियन-अमेरिकन महिला जरीना हाशमी का 86वां जन्मदिन मना रहा है। इस मौके पर गूगल की ओर से...

0
76
Zarina Hashmi
Zarina Hashmi

Zarina Hashmi: गूगल आज (16 जुलाई) को अपने प्लेटफॉर्म पर इंडियन-अमेरिकन महिला जरीना हाशमी का 86वां जन्मदिन मना रहा है। इस मौके पर गूगल की ओर से एक खास डूडल बनाया गया है। उनका जन्म आज ही के दिन साल 1937 में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। देश के विभाजन से पहले जरीना के चार भाई-बहन भारत में ही रहते थे लेकिन साल 1947 में देश के विभाजन के साथ ही जरीना और उनके परिवार को नव स्थापित पाकिस्तान के कराची में जाना पड़ा।

FotoJet 50

Zarina Hashmi: 21 साल की उम्र में हुई जरीना हाशमी की शादी

जरीना हाशमी ने 21 साल की उम्र में एक युवा राजनयिक से शादी की और दुनिया घूमने निकल पड़ीं। उन्होंने बैंकॉक, पेरिस और जापान की यात्रा की, जहां वे प्रिंटमेकिंग और आधुनिकतावादी और अमूर्तता जैसे कला आंदोलनों में शामिल हुईं।

नारीवादी आंदोलन का बनीं हिस्सा

साल 1977 में वे न्यूयॉर्क शहर में रीलोकेट हो गईं और महिला कलाकारों की एक मजबूत समर्थक बन गईं। वह जल्द ही नारीवादी पत्रिका ‘हेरिसीज कलेक्टिव’ की सदस्य बन गईं, जिसने राजनीति, कला और सामाजिक न्याय के बीच संबंधों की जांच की। बाद में वह न्यूयॉर्क फेमिनिस्ट आर्ट इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर बनीं, जिसने महिला कलाकारों को समान शैक्षिक अवसर प्रदान किए। उन्होंने 1980 में ए.आई.आर. में प्रदर्शनी के सह-संचालन में सहयोग किया। गैलरी, जिसका शीर्षक है “अलगाव की द्वंद्वात्मकता: संयुक्त राज्य अमेरिका की तीसरी दुनिया की महिला कलाकारों की एक प्रदर्शनी।”

जरीना ने अपने आकर्षक इंटैग्लियो और वुडकट प्रिंटों के लिए मुख्य पहचान हासिल की, जिनमें उन घरों और शहरों का अर्ध-अमूर्त प्रतिनिधित्व शामिल है, जिनमें वह रहा करती थीं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here