एयरपोर्ट के पास है आपका घर तो 5G की नहीं मिल पाएगी सर्विस, जानिए क्या है वजह…

यहां स्थापित किए गए 5जी बेस स्टेशन

0
96
5G In India
5G In India

5G In India: 5जी सर्विस को लेकर एक बहुत ही आवश्यक खबर सामने आई है। अक्टूबर में भारत में 5जी सर्विस की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद तेजी से यह सर्विस देश के कई हिस्सों में मिलने लगी है। हालांकि, एयरपोर्ट के आसपास जिनके भी घर हैं, उन्हें इस सर्विस से वंचित रहना पड़ सकता है। यानी वे 5जी सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे। बताया जा रहा है कि ऐसे लाखों लोग हैं, जिनका घर एयरपोर्ट के आसपास पड़ता है और वे 5जी सेवा नहीं ले पाएंगे।

5G In India
5G In India

5G In India: एयरपोर्ट के पास न इंस्टॉल करें 5जी बेस स्टेशन- डीओटी

मालूम हो कि डीओटी यानी दूरसंचार विभाग ने एक लेटर जारी किया है। यह लेटर टेलीकॉम प्रोवाइडर्स कंपनी एयरटेल, वोडाफोन और रिलायंस जियो को भेजा गया है। इसके अनुसार, कहा गया है कि टेलीकॉम प्रोवाइडर्स कंपनियां तत्काल प्रभाव से हवाईअड्डों की 2.1 किलोमीटर की सीमा के अंदर सी-बैंड 5जी बेस स्टेशन को इंस्टॉल न करें। बताया गया कि इसके इंस्टॉल होते ही सी-बैंड 5जी विमान के रेडियो (रडार) अल्टीमेटम के साथ समस्या पैदा करने लगेगा। इसके कारण प्लेन को टेकऑफ और लैंडिग के दौरान परेशानी होगी।

विभाग के द्वारा लिखे गए पत्र में टेलीकॉम कंपनियों को सलाह दी गई है कि रनवे के दोनों सिरों से 2,100 मीटर और भारतीय एयरपोर्टस के रनवे की मध्य रेखा से 910 मीटर के क्षेत्र में 3,300-3,670 मेगाहर्टज में कोई 5जी और आईएमटी बेस स्टेशन नहीं बनाया जाए।

यहां स्थापित किए गए 5जी बेस स्टेशन
मिली जानकारी के अनुसार, टेलीकॉम कंपनी जियो ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 5जी सर्विस बेस स्टेशन स्थापित किया है वहीं, एयरटेल ने नई दिल्ली, लखनऊ, बेंगलुरु, पुणे और गुवाहाटी के एयरपोर्ट्स पर 5जी का बेस स्टेशन इंस्टॉल किया है। कहा गया कि यह नया नियम तब तक लागू रहेगा जब तक कि डीजीसीए सभी प्लेनों के रेडियो अल्टीमीटर फिल्टर को बदलने की बात न कहे।

यह भी पढ़ेंः

सीएम केसीआर को झटका, हाईकोर्ट ने ‘पोचगेट’ मामला सीबीआई को सौंपा

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण AIIMS में भर्ती, पेट में संक्रमण की है शिकायत: सूत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here