NASA News Updates: मंगल पर NASA का ‘इनसाइट’ यान खत्म होने की कगार पर

NASA News Updates: नासा(NASA) का इनसाइट यान अब अंत की कगार पर है। पिछले चार सालों से मंगल ग्रह पर काम रहा इनसाइट यान के सोलर पैनल में धूल भरने का कारण अब इसका काम करना मुमकिन नहीं।

0
295
NASA News Updates
NASA News Updates: मंगल पर NASA का 'इनसाइट' यान खत्म होने की कगार पर

NASA News Updates: नासा(NASA) का इनसाइट यान अब अंत की कगार पर है। पिछले चार सालों से मंगल ग्रह पर काम रहा इनसाइट यान के सोलर पैनल में धूल भरने का कारण अब इसका काम करना मुमकिन नहीं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि सोलर पैनलों के काम बंद कर देने के बाद भी इनसाइट का प्रयोग जब तक संभव हो जारी रखा जाएगा। इनसाइट में सीज्मोमीटर यानी भूकंप आंकने वाले वाला यंत्र लगा है, जिससे मंगल पर आने वाले भूकंपों का पता लगाया जाता रहेगा। हालांकि जुलाई के बाद ऐसा होना शायद संभव ना हो।

NASA News Updates: इनसाइट को बचाने की नासा की कोशिशें जारी

NASA News Update: नासा ने इनसाइट को 2018 में मंगल ग्रह पर उतारा था।
NASA News Update

नासा इनसाइट के सोलर पैनल के काम न करने के बाद भी उस लगातार चलाने की उम्मीद कर रहा है। जिससे मंगल पर हो रही गतिविधियों का पता चलता रहे। नासा का कहना है कि जब तक संभव हो इसका प्रयाग जारी रखा जाएगा। जुलाई के बाद इसके चलने के आसार कम है फिर भी इनसाइट पर इस साल के आखिर तक नजर बनाई रखी जाएगी, जिसके बाद उसे पूरी तरह मृत मान लिया जाएगा। नासा की जेट प्रोपल्शन लैबोरेट्री के प्रधान वैज्ञानिक ब्रूस बैनेर्ट ने बताया कि, “टीम में बहुत ज्यादा दुख का माहौल नहीं है। हम अभी भी अपना ध्यान इसे चलाए रखने पर लगा रहे हैं।

NASA News Updates: इनसाइट के बाद नासा को तलाशना होगा एक और विकल्प
InSight

NASA News Updates: इनसाइट के बाद नासा को तलाशना होगा एक और विकल्प

नासा ने इनसाइट को 2018 में मंगल ग्रह पर उतारा था। इस यान ने वहां 1,300 भूकंप दर्ज किये थे। उनमें से सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 5 आंकी गई जो दो हफ्ते पहले ही आया था। इनसाइट धूल के कारण मंगल पर बेकार होने वाला दूसरा नासा यान होगा। 2018 में Opportunity यान के साथ भी यही हुआ था धूल भरे एक तूफान ने उसे बेकार कर दिया था। अंतर बस इतना है कि ऑपर्च्युनिटी एक ही तूफान में खराब हो गया था जबकि इनसाइट के काम करना बंद होने की प्रक्रिया धीमी रही है।

NASA News Updates: नासा(NASA) का इनसाइट यान अब अंत की कगार पर है।
NASA News Updates

इस समय नासा के दो अन्य यान भी मंगल पर कार्यरत हैं। ‘क्यूरियॉसिटी’ और ‘परसेवेरंस’ दोनों यान काम कर रहे हैं। लेकिन इसका श्रेय परमाणु ऊर्जा को जाता है, जिससे ये दोनों यान चलते हैं। ‘प्लेनटरी साइंस डाइरेक्टर’ लोरी ग्लेज कहती हैं कि दो यान एक ही तरह बर्बाद हो जाने के बाद नासा सोलर पैनलों को लेकर अपनी नीति पर पुनर्विचार कर सकती है। या हो सकता है कि वे नई तरह की पैनल साफ करने वाली तकनीक पर विचार करें और यान को मंगल पर भेजने के लिए ऐसे मौसम चुनें जबकि तूफान कम आते हैं।

संबंधित खबरें :

Share Market: भारी गिरावट के बीच कारोबार खुला, BSE Sensex 1012 अंक कमजोर, NIFTY 315 अंक टूटा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here