Amir Subhani कौन हैं, जिन्हें सीएम नीतीश कुमार ने बनाया है बिहार का मुख्य सचिव?

0
2840
amir subhani
amir subhani

Amir Subhani: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी (Amir Subhani) को बिहार का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। आमिर सुबहानी 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। गौरतलब है कि आमिर सुबहानी सीएम नीतीश कुमार के भरोसेमंद आईएएस अधिकारी हैं। 1987 बैच में आमिर सुबहानी ने देश में आईएएस में पहली रैंक हासिल की थी। अभी तक उनके पास कई महत्वपूर्ण पद जैसे बिहार के गृह सचिव,सामान्य प्रशासन, प्रधान सचिव रहे हैं।

Amir Subhani लंबे समय तक बिहार के गृह सचिव रहे हैं

image

हालांकि, ऐसा भी कहा जाता है कि आमिर सुबहानी बीजेपी की पसंद नहीं हैं। खास बात यह है कि आमिर सुबहानी का नाम कभी किसी विवाद में नहीं रहा है। सुबहानी की गिनती नीतीश कुमार के ताकतवार अधिकारियों में की जाती है। मूल रूप से बिहार के सिवान के रहने वाले सुबहानी कई साल तक सूबे के गृह सचिव के पद पर तैनात रहे हैं।

मालूम हो कि 30 दिसंबर की शाम बिहार सरकार ने प्रशासनिक अफसरों के तबादले की लिस्ट जारी की, जिसमें आमिर सुबहानी को मुख्य सचिन नियुक्त किया गया। इससे पहले गृह सचिव पद पर रहे आमिर सुबहानी को उनके पद से हटाए जाने पर आरजेडी ने नीतीश कुमार पर यह आरोप लगाया था कि बीजेपी के दबाव में उन्होंने आमिर सुबहानी जैसे अधिकारी को पद से हटाया।

Amir Subhani को बड़ी जिम्मेदारी

Nitish Kumar
Nitish Kumar

माना जा रहा है कि अब आमिर सुबहानी को मुख्य सचिव बनाए जाने के बाद सीएम नीतीश की नाक का सवाल बन चुकी शराबबंदी को सफल बनाने की जिम्मेदारी सुबहानी के हाथों में ही रहेगी।

Amir Subhani और नीतीश कुमार का साथ

NITISH5

बता दें कि नीतीश कुमार नवंबर 2005 में बिहार की सत्ता पर काबिज हुए थे, उस वक्त आमिर सुबहानी केंद्र में कार्यरत थे। लेकिन बिहार की बागडोर संभालते ही नीतीश कुमार ने जनवरी 2006 में सुबहानी को बिहार बुला लिया और बिहार ‘कम्फेड’ का चेयरमैन बनाया फिर जून में आमिर सुबहानी को प्रमोट कर ज्वाइंट सेक्रेटरी बना दिया । दो साल बाद यानी 2008 में सुबहानी को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का सचिव और 2009 में आमिर को बिहार गृह सचिव बना दिया गया। इसके बाद नीतीश सरकार ने चार सालों तक गृह सचिव रहे आमिर सुबहानी को सामान्य प्रशासन विभाग में भेज दिया।

2010 में नीतीश कुमार ने आमिर सुबहानी को फिर से गृह सचिव बना दिया। 2015 में चुनाव आयोग ने नीतीश के चहेते अधिकारी आमिर सुबहानी को गृह सचिव पद से हटा दिया था। लेकिन नीतीश का सुबहानी प्रेम खत्म नहीं हुआ। 2015 में महागठबंधन के साथ सत्ता में वापस आये तो नीतीश कुमार ने कई वरिष्ठ अधिकारियों को दरकिनार कर, उन्हें फिर से गृह सचिव बना दिया।

संबंधित खबरें:

Bihar के DGP के बिगड़े बोल, कहा- ‘मां-बाप की मर्जी से शादी, वरना वेश्यावृत्ति’; Nitish kumar ने दी सफाई

https://youtu.be/Nwb8yxUzSVs

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here