MCD की स्थाई समिति के पास क्या हैं अधिकार, जिसके लिए सदन में हो रहा है संग्राम?

स्टैंडिंग कमेटी के पास कुछ खास अधिकार होते हैं। देश की संसद हो, राज्यों की विधानसभा हो या निगम की स्टैंडिंग कमेटी के पास बेहद ताकत होती है। दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के पास भी फैसले लेने की उतनी शक्तियां नहीं होतीं जितनी स्टैंडिंग कमेटी के पास होती है।

0
89
MCD
MCD

MCD: आम आदमी पार्टी (AAP) की पार्षद शेली ओबेरॉय को बुधवार को दिल्ली का मेयर और पार्टी के आले मोहम्मद इकबाल को डिप्टी चुना गया। हालांकि, सदन में खूब हंगामा हुआ। AAP-BJP सदस्यों ने एक-दूसरे को पीटा, एक-दूसरे पर बोतलें और चप्पलें फेंकी। कुछ पार्षद टेबल के नीचे छिप गए। विवाद की असली वजह है स्थाई समिति के छह निर्वचित सदस्यों को चुनने की मांग। दिल्ली नगर निगम की इस स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव दो तरीके से होता है। आइये जानते हैं कि स्टैंडिंग कमेटी के पास क्या अधिकार है जिसके लिए AAP-BJP की भिड़ंत हो रही है।

स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव

स्टैंडिंग कमेटी में 18 सदस्य हैं। उनमें से छह नगरसेवकों में से चुने गए हैं और अन्य 12 एमसीडी के 12 क्षेत्रों में से प्रत्येक की वार्ड समितियों से चुने गए हैं। स्थायी समिति के लिए छह नगरसेवकों का चुनाव 250 सदस्यों की पूरी ताकत वाले सदन के लिए होता है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक उम्मीदवार को जीतने के लिए 36 मत प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। AAP के पास 134 पार्षद होने के कारण, उसे स्थायी समिति में चार सदस्य मिलेंगे, जबकि भाजपा को 104 सदस्यों (और एक निर्दलीय का समर्थन करने वाले) को दो सदस्य मिलेंगे। लेकिन अगर आप इस मिश्रण में 10 एल्डरमेन जोड़ दें, तो समीकरण बदल जाएंगे। बीजेपी को सदन से ही चार सदस्य मिल सकते थे। लेकिन एक और संभावना है। यदि कांग्रेस अपनी नौ सीटों के साथ अनुपस्थित रहने के लिए राजी हो जाती है, तो सदन की प्रभावी ताकत कम हो जाती है और फिर से भाजपा को तीन स्थायी समिति के सदस्य मिल सकते हैं।

MCD
MCD

हालांकि, असली लड़ाई स्थायी समिति के शेष 12 सदस्यों के लिए हो रही है, जो वार्ड समितियों से चुने जाते हैं। क्योंकि एल्डरमैन यहां मतदान कर सकते हैं। 12 क्षेत्रों में से, AAP के पास आठ क्षेत्रों में अधिकांश नगरसेवक हैं जबकि भाजपा के पास चार क्षेत्रों में बहुमत है। इसका मतलब यह है कि जोन से आप अपने आठ सदस्यों को स्थायी समिति के लिए और भाजपा को चार सदस्यों का चुनाव करा सकती थी।

लेकिन अब एल्डरमेन के नामांकन के साथ यह स्थिति बदल गई है। एक जोन से नामित किए जा सकने वाले एल्डरमेन की संख्या की कोई सीमा नहीं है। एलजी ने जो किया वह यह था कि 10 एल्डरमेन में से चार-चार सिविल लाइंस और नरेला जोन से और दो सेंट्रल जोन से नामित किए गए थे। इसका मतलब है कि आप ने सिविल लाइंस और नरेला जोन में अपना बहुमत खो दिया है। मध्य क्षेत्र में आप को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा। इसलिए, यह स्थायी समिति के लिए चुने गए 12 में से छह सदस्यों के साथ समाप्त हो जाएगा, इस संभावना के साथ कि यह घटकर पांच हो सकता है। इसके उलट बीजेपी को छह या सात भी मिलेंगे।

स्टैंडिंग कमेटी के पास होते हैं ये खास अधिकार

बता दें कि स्टैंडिंग कमेटी के पास कुछ खास अधिकार होते हैं। देश की संसद हो, राज्यों की विधानसभा हो या निगम की स्टैंडिंग कमेटी के पास बेहद ताकत होती है। दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के पास भी फैसले लेने की उतनी शक्तियां नहीं होतीं जितनी स्टैंडिंग कमेटी के पास होती है। वजह ये है कि 18 सदस्यों वाली स्टैंडिंग कमेटी ही निगम के अधिकतर चाहे वो आर्थिक हों या प्रशासनिक फैसले लेती है। इस कमेटी से ही सभी तरह के प्रस्तावों को सदन से पास करवाने के लिए भेजा जाता है। इस तरह एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन का पद काफी शक्तिशाली हो जाता है और पूरे निगम पर इसका दबदबा होता है। शायद यही वजह है कि मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद भी सदन में लगातार हंगामा हो रहा है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here