UP सरकार के फैसले को रेलवे ने किया लागू, Faizabad Railway Station हुआ Ayodhya Cantonment

0
702
Faizabad Railway Station has been renamed as Ayodhya Cantonment.
Faizabad Railway Station has been renamed as Ayodhya Cantonment

Uttar Pradesh: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मंगलवार को Faizabad Railway Station का नाम बदलकर अब आधिकारिक रूप से Ayodhya Cantonment कर दिया है। बता दे कि पिछले महीने ही उत्तर प्रदेश की सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या छावनी के रूप में बदलने का फैसला किया था। रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए भारतीय रेलवे बोर्ड की अप्रूवल की आवश्यकता थी और जिसे अब अप्रूव कर दिया गया है।

उत्तर रेलवे (Northern Railway) के PRO दीपक कुमार (Dipak Kumar) ने मंगलवार को बताया कि आम जनता की जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में फैजाबाद (FD) रेलवे स्टेशन का नाम तत्काल प्रभाव से अयोध्या कैंट (स्टेशन कोड: AYC) में बदल दिया गया है।

1874 में हुई थी स्थापना

फैजाबाद रेलवे स्टेशन जो अब अयोध्या कैंट हो चुका है इसकी स्थापना 1874 में हुई थी। यह लखनऊ-वाराणसी खंड पर स्थित है और उत्तर रेलवे क्षेत्र का एक हिस्सा है। यह मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, दुर्ग, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, अमृतसर, गोरखपुर, झांसी, आगरा कैंट, मथुरा, गुवाहाटी, ओखा, डिब्रूगढ़, छपरा, पटना, जयपुर, कोटा, जोधपुर, इंदौर, लुधियाना, धनबाद और इलाहाबाद जैसे कई स्‍टेशन से जुड़ा हुआ है।

इससे पहले 2018 में योगी आादित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) की नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था। योगी आादित्‍यनाथ की सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और मुगलसराय रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन भी कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: Yogi Adityanath: Kashi से 100 साल पहले चोरी हुई मां Annapurna की मूर्ति Canada से मिली

Yogi Adityanath बोले- Taliban ने भारत की ओर आंख उठाकर देखा तो PM Modi कर देंगे…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here