Karnataka में सिद्धारमैया ने ली सीएम पद की शपथ, स्टालिन, ममता सहित ये दिग्गज नेता हुए कार्यक्रम में शामिल

0
22
Siddaramaiah CM Oath Ceremony
Siddaramaiah CM Oath Ceremony

Siddaramaiah CM Oath Ceremony: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के बाद आज कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने जा रही है। कांग्रेस में काफी मंधन के बाद सिद्धारमैया को सीएम और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाने का फैसला लिया गया है। कर्नाटक के कांटेरावा स्टेडियम में सिद्धारमैया ने सीएम और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। उनके अलावा 8 विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलवाई जाएगी। ये शपथ समारोह बेंगलुरु के कांटेरावा स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे से शुरू हुआ है। इसे देखते हुए सड़कों पर पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं।

Siddaramaiah CM Oath Ceremony
Siddaramaiah CM Oath Ceremony

कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी पहुंच चुके हैं। उनका स्वागत करने खुद कर्नाटक के डिप्टी सीएम शिवकुमार एयरपोर्ट पर पहुंचे। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती बेंगलुरु में नव-निर्वाचित कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुईं। इसके अलावा तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

Siddaramaiah CM Oath Ceremony
Siddaramaiah CM Oath Ceremony

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को सामने आए थे। जिसमें कांग्रेस ने 135 सीटें जीती थीं। वहीं बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी को 66 सीटों और जेडीएस को 19 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस में सीएम पद को लेकर दावेदारी में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच कई दिनों से गतिरोध की स्थिति बनी हुई थी। हालांकि कांग्रेस की बैठक और आलाकमान की समझ के बाद दोनों नेताओं में सहमति बनी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज शपथग्रहन समारोह है। मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे। मैं भी उसमें शिरकत के लिए वहां जा रहा हूं। यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई सरकार, मज़बूत सरकार आई है। इससे कर्नाटक का विकास होगा और साथ ही देश में अच्छा माहौल बनेगा।

Siddaramaiah CM Oath Ceremony: कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में इन नेताओं को निमंत्रण

Siddaramaiah CM Oath Ceremony: अगामी लोकसभा चुनाव के लिए कर्नाटक में कांग्रेस को मिली जीत के बाद पार्टी में एक अलग ही उत्साह है। ऐसे में पार्टी सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारी की गई है। ऐसा कर वह विपक्षी एकता का संदेश देना चाहती है। मिली जानकारी के मुताबिक इस शपथ ग्रहण में मुख्यमंत्री केजरीवाल और केसीआर को निमंत्रण नहीं दिया गया है। वहीं ममता बनर्जी अपनी दूसरी व्यस्तताओं के चलते इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगी।

इस समारोह में शामिल होने के लिए कई नेताओं को नोटिस भेजा गया है। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, एनसीपी चीफ शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे सहित कई लोगों को निमंत्रण दिया। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को भी आमंत्रित किया गया है।

Siddaramaiah CM Oath Ceremony
Siddaramaiah CM Oath Ceremony

Siddaramaiah CM Oath Ceremony: ये विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

कर्नाटक में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ 8 और विधायकों ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। जिनमें डॉ. जी परमेश्वर, केजे जॉर्ज, के एच मुनियप्पा, सतीश जरकीलहोली, जमीर अहमद, रामलिंगा रेड्डी, बी के हरिप्रसाद और एम बी पाटिल के नाम शामिल हैं।

संबंधित खबरें…

Karnataka Politics: सोनिया गांधी ने सुलझायी कर्नाटक की सियासी तनातनी

2,000 रुपये का नोट हुआ बंद, जानिए आपके पास पड़े नोट का क्या होगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here