Health Tips For Kids: अगर आपका बच्चा भी करता है दूध पीने में आना-कानी, ये टिप्स कर देंगे दूध का ग्लास मिनटों में खाली

0
63
Health Tips For Kids
Health Tips For Kids

Health Tips For Kids: गर्मियों का मौसम हो चाहे सर्दियों का मौसम हो बच्चों के नखरे संभालना पैरेंट्स के लिए हमेशा ही उतना चुनौतियों से भरा रहता है। खासकर छोटे बच्चों को खिलाने-पिलाने को लेकर माता-पिता को हर समय ही कुछ नए तरीके ढूंढने पड़ते हैं। जिसमें दूध की भी एक महत्वपूर्ण भूमिका है। कई बच्चे दूध पीने में आना-कानी करते हैं। उन्हें दूध पिलाना माता-पिता के लिए बहुत ही कठिन काम बन जाता है।

Health Tips For Kids: खासकर जब दूध बच्चों की सेहत के लिए बेहतर हो। दूध में कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिन्स के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। दूध कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार है। इससे बच्चों में कब्ज की समस्या दूर होती है और यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए बच्चों को दूध का सेवन प्रतिदिन कराना बेहद जरुरी है।

Health Tips For Kids
Health Tips For Kids

Health Tips For Kids: माता-पिता के लिए बच्चों को दूध पिलाना काफी मुश्किल काम है। यदि आपका बच्चा भी दूध में पीने में आना-कानी करता है तो आप कुछ टिप्स को अपनाकर बच्चों के लिए दूध को टेस्टी और स्वादिष्ट बना सकते हैं। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बात करेंगे जो बच्चों को दूध का गिलास खाली करने पर मजबूर कर देगी।

Health Tips For Kids: दूध को स्वादिष्ठ बनाने के लिए अपनाए ये तरीकें

बादाम मिल्क

बच्चों को दूध में केसर बादाम मिलाकर देने से दूध का स्वाद बढ़ जाता है। इससे बच्चे दूध को मजे से पीयेंगे। यह घर पर बनाना भी आसान है। इसके लिए बादाम को रात भर भिगाने के लिए रख दें। सुबह बादाम के छिलके उतारकर पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दूध में मिलाएं। इसके साथ ही केसर भी डाल सकते हैं। बच्चों के लिए ये काफी हेल्थी और स्वादिष्ठ होगा।

ड्राईफ्रूट मिल्क

बच्चे अगर दूध पीने में नखरे करता है तो उसे दूध में मेवे डालकर दें। इससे बनाने के लिए पहले ड्राईफूट को मिक्सी में दूध के साथ डालकर ब्लेंड कर लें। यह दूध बच्चे को दें। बच्चे इसे बहुत ही चाव से पीयेंगे और यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद रहेगा।

चॉक्लेट मिल्क

बच्चों को चॉकलेट काफी पसंद होता है और वह इस उम्र में चॉकलेट से संबंधित चीजों को खाना भी पसंद करते हैं। अक्सर बच्चे नॉर्मल दूध पीने में मुंह बनाते हैं। ऐसे में आप बच्चों को दूध में चॉकलेट सिरप या पाउडर मिलाकर दे सकते हैं। इससे दूध का स्वाद बढ़ जाएगा और वह खुद मांग-मांगकर दूध पियेंगे।

Health Tips For Kids
Health Tips For Kids

फ्लेवरड मिल्क

अगर आपके बच्चे को चॉकलेट, वैनीला, स्ट्रॉबेरी आदि पसंद है तो आप दूध में इन सभी फ्लेवर के एसेंस डाल सकते हैं। इसके अलावा आप दूध में ड्राईफ्रूट पाउडर भी मिला सकते हैं। छोटे बच्चों को यह काफी पसंद आएगा। इससे दूध उनके शरीर में जाएगा और वह स्वस्थ्य रहेंगे।

स्मूदी

गर्मी का मौसम है और अक्सर बच्चे ऐसे में गर्म दूध पीने में हिचकिचाते हैं। तपती धूप में स्कूल से घर आने के बाद अगर ठंडे दूध की स्मूदी मिल जाए तो फिर बात ही कुछ ओर है। बच्चे हर रोज यही डिमांड करेंगे। इसके लिए आप बच्चों को ठंडे दूध में मैंगो, बनाना आदि मिलाकर स्वादिष्ठ और मजेदार स्मूदी बनाकर दे सकते हैं। यह सेहद के लिए काफी फायदेमंद है और इसका स्वाद भी एकदम मजेदार है।

संबंधित खबरें…

रंग-बिरंगे दिखने वाले बर्फ के गोले बिगाड़ सकते हैं आपके बच्चे की सेहत, जानें इससे होने वाले नुकसान

इस गर्मी के मौसम में खुद का इस तरह से रखें ख्याल, नहीं होंगे बीमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here