इस गर्मी के मौसम में खुद का इस तरह से रखें ख्याल, नहीं होंगे बीमार

0
280
Summer Care Tips
Summer Care Tips

Summer Care Tips: अप्रैल के महीने से ही गर्मी ने सितम ढाना शुरु कर दिया है। इस तपती गर्मी में तेज धूप और गर्म हवा के कारण स्किन का बुरा हाल होने लगता है। इसके साथ ही कई तरह की परेशानियां जैसे डिहाइड्रेशन, उल्टी, सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेहत को सही रखने और गर्मी में खुद को बीमार होने से बचाने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ समर केयर टिप्स के बारे में जो इस गर्मी के मौसम में आपके लिए फायदेमंद होगी।

Summer Care Tips
Summer Care Tips

Summer Care Tips: इस टिप्स रखें खुद को स्वस्थ्य

Summer Care Tips: गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को हाइड्रेट रखना। पानी की कमी से कई तरह की बीमारी जन्म लेती हैं। इसीलिए पानी पीना बेहद जरुरी है। खासकर गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन होने की संभावना अधिक होती है। गर्मी में अपनी त्वचा को डाइरेक्ट सनलाइट से बचाएं और चेहरे को धूम में निकलते समय किसी कपड़े से कवर करके रखें। इससे त्वचा जलेगी नहीं।

Summer Care Tips
Summer Care Tips

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अपनी डाइट को सही रखें। अक्सर गर्मी के मौसम में भूख कम लगती है और खाना नहीं खाया जाता है। इस लिए हल्का भोजन करें। डाइट में फल जैसे तरबूज, खीरा, संतरा, अनार, पपीता आदि शामिल करें। यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करते हैं। इसके अलावा पेट खराब होने से भी बचाता है।

गर्मी में धूप में बाहर निकलते समय चेहरे पर हमेशा सनस्क्रीन लगाकर निकलें। इससे त्वचा सीधे सूर्य की हानिकारक किरणों से बची रहती हैं और टैनिंग भी नहीं होती है। इसके साथ ही आयरन, विटामिन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त भोजन का सेवन करें। गर्मी के मौसम में बासी खाना खाने से बचना चाहिए।

संबंधित खबरें…

70 के दशक का फैशन ट्रेंड लौटा, Wrap Dress के लेटेस्‍ट स्‍टाइल्‍स पहनकर बिखेरें जलवा

छिलका सहित खीरा खाने के हैं अनेक फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here