छिलका सहित खीरा खाने के हैं अनेक फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

0
193
How To Eat Cucumber
How To Eat Cucumber

How To Eat Cucumber: खीरे को लेकर अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता है कि इसे कैसे खाना चाहिए? कुछ लोग खीरा छीलकर खाते हैं तो कुछ बिना छीले ही खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है छिलका सहित खीरा खाना बेहद फायदेमंद होता है। खीरे के छिलकों के कई फायदे हैं। इसमें मैग्नीशियम,पोटेशियम और सिलिका जैसे मिनरल्स भी होते हैं,जो कि हमारे स्किन (Skin) को खूबसूरत बनाने में काफी कारगर होते हैं। खीरे के छिलके मांसपेशियों, हड्डियों और टेंडन को स्वस्थ रखने के लिए एक आवश्यक घटक है। यह हमारी स्किन को हाइड्रेट भी करता है। आज हम आपको छिलका सहित खीरा खाने के फायदे के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

How To Eat Cucumber
How To Eat Cucumber

How To Eat Cucumber: छिलका सहित खीरा खाने के फायदे

  • कब्ज से राहत

छिलका सहित खीरा खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। अगर आपको पेट से संबंधित कुछ परेशानी है तो आप आज से ही छिलका सहित खीरा खाना शुरू कर दें।

  • वजन को करता है कंट्रोल

छिलका सहित खीरा खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। यह फाइबर और रफेज से भरपूर रहता है। अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में इसे शामिल करें।

b5334d9299f4096b25df3669fd627f7a1679543443495593 original
  • आंखों के सूजन को कम करने में

खीरे के ठंड़े छिलके आंखों पर लगाने से सूजन कम होती है। बता दें कि हाई वाटर कंटेंट आंखों के क्षेत्र में कोमल त्वचा को हाइड्रेट करने और ब्लड वाहिकाओं को अनुबंधित करने में मदद करती है। छिलकों को अपनी आंखों पर लगभग 10 से 15 मिनट के लिए रखें और आराम करें।

  • स्किन को खूबसूरत बनाने में

खीरे के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से सनबर्न, रूखापन, पिंपल, डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने के साथ स्किन में ग्लो लेकर आता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here