कोरोना महामारी की दूसरी लहर में गिरावट को देखते हुए, पिछले कुछ महीनों से यूपी में बंद 6th, 7th और 8th क्लास के स्कूल मंगलवार यानी आज से खोल (UP School Reopen) दिए गए हैं। स्कूलों को खोलने के लिए सूबे की योगी सरकार ने हाल ही में इसकी घोषणा की थी और आदेश दिया था कि 4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में क्लासेस चलाए जाएंगे।

कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों के आज खुल जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण में आई कमी को देखते हुए कक्षा 1 से 5 तक के स्‍कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक की ऑफलाइन क्‍लासेज 24 अगस्‍त से खुलेंगी जबकि कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्‍कूल 1 सितंबर से खोले जाएंगे।

योगी सरकार ने क्रमवार तरीके से स्कूलों को खोलने के आदेश दिए हैं, जिसके अनुसार सेकेंड्री, हायर सेकेंड्री, टेक्निकल, वोकेशनल एजुकेशन इंस्टीट्यूट में 50 फीसदी बच्चों की क्षमता के साथ पढ़ाई चलेगी, जबकि छोटे बच्चों की क्लासेज दो शिफ्ट में ही चलाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- पंजाब, उत्तराखंड और झारखंड समेत कई राज्यों में खुला स्कूल, मास्क में नजर आए छात्र


बता दें कि स्कूलों को खोलने के आदेश के बाद यूपी के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने साफ कहा है कि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और अगर कोविड की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं। सरकार की ओर से जारी इस आदेश में बताया गया कि 1 शिफ्ट में क्लास में सिर्फ 50% स्टूडेंट्स को ही बैठने की इजाजत मिलेगी। बाकी बचे 50% स्टूडेंट्स दूसरी शिफ्ट में पढ़ेंगे।

बच्चों को पैरेंट्स के परमिशन लेटर लेकर स्कूल आना होगा, परमिशन लेटर के बाद ही बच्चे स्कूल में एंट्री कर पाएंगे। बच्चों को पैरेंट्स के परमिशन लेटर लेकर स्कूल आना होगा, परमिशन लेटर के बाद ही बच्चे स्कूल में एंट्री कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here