मेरठ के सरधना से बीजेपी विधायक संगीत सोम ने एक बार फिर से विवादित बोल बोले हैं। सिसौली गांव में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सोम ने कहा कि ताजमहल को सरकार ने पर्यटन सूची पुस्तिका से बाहर कर दिया गया तो कई लोगों को दर्द हुआ, जबकि इसको बनाने वाले लोगों ने हिंदुओं पर अनेकों अत्याचार किए हैं। उन्होंने कहा कि चाहे अकबर हो या बाबर या अन्य कोई मुगल आक्रान्ता सबका इतिहास, इतिहास नहीं एक कलंक कथा है। इन शासकों ने हिंदुस्तान से हिंदुओं का सर्वनाश करने का काम किया था।

सोम ने कहा ऐसे लोगों का नाम अगर आज भी इतिहास में होगा, तो यह दुर्भाग्य की बात है। इसलिए हमारी केंद्र और राज्य सरकार इस कलंक कथा को इतिहास की पुस्तकों से हटाने और इतिहास को सही रास्ते पर लाने का काम कर रही है। मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि इतिहास बदला जाएगा।

हालांकि पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सरदार आर पी सिंह ने संगीत सोम के बयान से किनारा कर लिया है। उन्होंने कहा कि संगीत सोम का बयान उनका व्यक्तिगत बयान हो सकता है पूरे पार्टी का नहीं। सिंह ने कहा कि ताज महल मुगलकालीन स्थापत्य कला का एक जीता जागता बेहतरीन नमूना है। इसकी सुंदरता की तारीफ पूरी दुनिया करती है और यह भारत में देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र है। लेकिन सिंह ने मुगल शासकों के अत्याचारी और क्रूर होने वाली बात से इनकार नहीं किया। उन्होनें कहा जिस शासक ने ताजमहल को अपनी बेगम की याद में बनवाया था, वह क्रूर था और उसने हिन्दुओं पर कई अत्याचार किए थे।

वहीं एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि इस हिसाब से नरेंद्र मोदी को भी अब लाल किले से झंडा नहीं फहराना चाहिए क्योंकि वह भी मुगल आक्रांताओं ने ही बनाया था। ओवैसी ने कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या योगी और मोदी विदेशी सैलानियों को ताजमहल देखने से आने के लिए मना करेंगे। गौरतलब है कि ताजमहल देखने आने वाले पर्यटको से भारत और राज्य सरकार दोनों को एक अच्छी खासी राजस्व की आमदनी होती है।

गौरतलब है कि इस साल के शुरूआत में यूपी के वर्तमान सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ताज महल को भारतीय संस्कृति का हिस्सा मानने से इनकार कर दिया था। योगी का मानना है कि ताजमहल एक इमारत के सिवा कुछ भी नहीं है। वहीं कुछ दिनों पहले यूपी सरकार द्वारा राज्य के पर्यटन सूची पुस्तिका में ताजमहल को शामिल न करने पर भी अच्छा खासा बवाल हुआ था।

[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=yR7fliDzLyM”]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here