प्रधानमंत्री Narendra Modi ने किया Pune में  Symbiosis Arogya Dham का शुभारंभ

अपने सम्‍बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि जिन छात्रों ने यहां से पढ़कर सिम्बायोसिस के विजन को अपनाया और अपनी सफलता से सिम्बायोसिस को पहचान दी उनका उतना ही योगदान है। मैं इस अवसर पर सभी को बधाई देता हूं।

0
466
Narendra Modi
Narendra Modi

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने रविवार को पुणे में सिम्बायोसिस आरोग्य धाम का शुभारंभ किया है। इस दौरान अपने सम्‍बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि सिम्बायोसिस अपने स्वर्ण जयंती के मुकाम तक पहुंचा है। इन संस्थान की यात्रा में अनेक लोगों का योगदान होता है। जिन छात्रों ने यहां से पढ़कर सिम्बायोसिस के विजन को अपनाया और अपनी सफलता से सिम्बायोसिस को पहचान दी उनका उतना ही योगदान है। मैं इस अवसर पर सभी को बधाई देता हूं।

Narendra Modi
Narendra Modi

सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सिम्बायोसिस ऐसा विश्वविद्यालय है जहां ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ पर अलग से एक कोर्स है। ज्ञान का व्यापक प्रसार हो, ज्ञान पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में जोड़ने का माध्यम बने, ये हमारी संस्कृति रही है। मुझे खुशी है कि ये परंपरा हमारे देश में आज भी जीवंत है।

आज हमारे देश में है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम : PM Narendra Modi

ऑपरेशन गंगा को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि पुणे में रहने वाले लोग तो अच्छी तरह जानते हैं कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत ने किस तरह पूरी दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया है। अभी आप लोग यूक्रेन संकट के समय भी देख रहे हैं कि कैसे ऑपरेशन गंगा चलाकर भारत अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाल रहा है। वहीं startups को लेकर उन्‍होंने कहा कि आज आपका देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम आज हमारे देश में है।

Narendra Modi
Narendra Modi

मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में देश की उपलब्धि बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बनकर उभरा है। सात साल पहले भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां थीं, आज 200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स इस काम में जुटी हैं।

Narendra Modi
Narendra Modi

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here