नासिक में 27वें राष्‍ट्रीय युवा महोत्‍सव में पीएम मोदी ने किया युवाओं से आह्वान, तीर्थस्थलों में चलाएं स्वच्छता अभियान

0
29

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नासिक में 27वें राष्‍ट्रीय युवा महोत्‍सव में शामिल हुए और इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि ये भारत के युवाओं की ताकत है जो भारत दुनिया के पांच बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में आया है। साथ ही पीएम मोदी ने युवाओं से आह्वान किया कि वे तीर्थस्थलों में 22 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चलाएं।

‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज का ये दिन भारत की युवाशक्ति का दिन है। ये दिन उस महापुरुष को समर्पित है जिसने गुलामी के कालखंड में भारत को नई ऊर्जा से भर दिया था। ये मेरा सौभाग्य है कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मैं आप सब नौजवानों के बीच नासिक में हूं और मैं आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।

22 जनवरी तक स्‍वच्‍छता अभियान

पीएम मोदी ने कहा, “मैंने आह्वान किया था कि 22 जनवरी तक हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की और मंदिरों की साफ सफाई करें। स्वच्छता का अभियान चलाएं। आज मुझे कालाराम मंदिर में दर्शन करने का और मंदिर परिसर में सफाई करने का सौभाग्य मिला है। मैं देशवासियों से अपना आग्रह फिर दोहराऊंगा कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर के निमित्त देश के सभी मंदिरों, तीर्थ क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाएं।”

श्री अरबिंदो और स्वामी विवेकानंद के मार्गदर्शन

पीएम मोदी ने कहा-श्री अरबिंदो कहते थे कि अगर भारत को अपने लक्ष्य पूरे करने हैं तो भारत के युवाओं को एक स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। स्वामी विवेकानंद जी भी कहते थे कि भारत की उम्मीदें भारत के युवाओं के चरित्र और उनकी प्रतिबद्धता पर टिकी है। श्री अरबिंदो और स्वामी विवेकानंद का ये मार्गदर्शन आज 2024 में भारत के युवा के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।”

युवा भारत संगठन

प्रधानमंत्री ने कहा कि समय हर किसी को अपने जीवनकाल में एक सुनहरा मौका जरूर देता है। आज आपके पास मौका है इतिहास बनाने का, इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का। आप ऐसा काम करिए कि अगली शताब्दी में उस वक्त की पीढ़ी आपको याद करे। आप अपने नाम को भारत और पूरी दुनिया के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिख सकते हैं इसलिए मैं आपको 21वीं सदी के भारत की सबसे सौभाग्यशाली पीढ़ी मानता हूं। भारत के युवा ये लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। मेरा युवा भारत संगठन की स्थापना के बाद ये पहला युवा दिवस है। अभी इस संगठन को बने 75 दिन भी पूरे नहीं हुए हैं और 1.10 करोड़ के आसपास युवा इसमें अपना नाम रजिस्टर करा चुके हैं।

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 11 दिन का खास अनुष्ठान…”, बोले PM नरेंद्र मोदी

2024 Henley Passport Index: दुनिया का सबसे पावरफुल है इस देश का पासपोर्ट, जानें भारत की रैंकिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here