बिहार में कितनी सख्ती से परीक्षा हुई है,इसको साबित करने के लिए जब राज्य के मुख्यमंत्री को बयान देना पड़े तो राज्य की शिक्षा व्यवस्था कैसी होगी इसका आकलन किया जा सकता है। कुछ ऐसा ही हो रहा है बिहार में जहां बिहार के टॉपर गणेश के फर्जीवाड़े के बाद अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सफाई देनी पड़ रही है कि जांच में फर्जीवाड़े का पता चलने पर एफआईआर दर्ज की गई। साथ ही इस बार परीक्षा में पूरी सख्ती भी बरती गई है । नीतीश बोले कि जब जांच में पता चला कि टॉपर दूसरी बार परीक्षा दे रहा है तो मैने तुरंत कार्रवाई के आदेश दिए।उन्होंने कहा कि इस साल जब उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना था तब शिक्षक हड़ताल पर चले गए थे। इसके बाद भी कॉपियों के मूल्यांकन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने दी गई।

जानकारी के मुताबिक गणेश को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही समस्‍तीपुर के संजय गांधी हाईस्कूल की प्रिंसिपल देव कुमारी, उनके पति और पूर्व सचिव रामकुमार चौधरी और बेटे गौतम को गिरफ्तार कर लिया गया है। बिहार में शिक्षा का दलाल संजय भी गिरफ्तार कर लिया गया है जिसने गणेश की मदद की थी। बताया जाता है कि इसका लिंक पूरे बिहार में है।

नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार के लोग ही राज्य की छवि खराब करने का काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि शिक्षा में सुधार की कोशिश जारी है और काफी हद तक इसका असर भी दिखने लगा है। यह हमारे सामने एक चुनौती है, जिसको हमने स्वीकारा है।

जैसा कि हमें मालूम है कि बिहार बोर्ड में गणेश ने अपनी जन्मतिथि मे फर्जीवाड़ा कर टॉप किया और अब धीरे-धीरे उसकी पोल खुल रही है। पुलिस अभी और छानबीन में लगी है। साथ ही  नारायण इंटर कॉलेज के संचालक और बीजेपी नेता जवाहर प्रसाद सिंह और उनके प्रिंसिपल बेटे अभितेंद्र कुमार की गिरफ्तारी अभी नहीं हो पाई है। पुलिस उन्हें ढूढ़ने में लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here