Nuh Violence: पूर्व सुनियोजित थी नूंह में भड़की हिंसा, हमलों से जुड़े पाकिस्‍तानी कनेक्‍शन का खुलासा, जानिए अब तक के बड़े अपडेट्स

Nuh Violence: जीशान मुश्ताक ने ही मोनू मानेसर को मारने और हिंसा भड़काने के लिए भीड़ को उकसाया था। वो 31 जुलाई को लगातार आगजनी और तोड़फोड़ के वीडियो जारी कर रहा था।

0
42
Nuh Violence: Big Updates today
Nuh Violence:

Nuh Violence: हरियाणा स्थित नूंह में हुई हिंसा को लेकर एक ताजा अपडेट सामने आ रहा है।सरकार के अनुसार नूंह के जिस साइबर पुलिस थाने पर हमला किया गया, वह पूर्व सुनियोजित था।इसका मकसद अप्रैल में साइबर अपराधियों पर हुई छापेमारी के बाद जुटाए गए सबूतों को नष्‍ट करना था।
इसके साथ ही इन हमलों को लेकर पाकिस्‍तानी कनेक्‍शन का खुलासा भी हुआ है।जानकारी के अनुसार अहसान मेवाती नाम के सोशल मीडिया हैंडल के जरिए लोगों को उकसाया गया। सोशल मीडिया अकाउंट पर अलवर की लोकेशन दर्ज की गई थी, लेकिन असल में अहसान मेवाती के नाम से बने सोशल मीडिया अकाउंट पर भड़काऊ वीडियो डालने वाला जीशान मुश्ताक है, जोकि पाकिस्तान में बैठा नापाक हरकतों को अंजाम दे रहा है।

Nuh Violence: top news on Internet Services
Nuh Violence:

Nuh Violence: मास्टरमाइंड पुलिस की पहुंच से दूर

Nuh Violence:नूंह हिंसा का मास्टरमाइंड अभी पुलिस की पहुंच से बहुत दूर है। हरियाणा पुलिस की जांच में पाकिस्तानी यूट्बर जीशान मुश्ताक लाहौर से वीडियो पोस्ट कर रहा था। वीडियो अपलोड करने के लिए पाकिस्तान एजुकेशन एवं रिसर्च नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा था।यह वही नेटवर्क है, जिसके जरिए पाकिस्तान सरकार एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन को इंटरनेट सेवा प्रदान करती है।

जीशान मुश्ताक ने ही मोनू मानेसर को मारने और हिंसा भड़काने के लिए भीड़ को उकसाया था। वो 31 जुलाई को लगातार आगजनी और तोड़फोड़ के वीडियो जारी कर रहा था। पुलिस को शक है कि नूंह में जीशान मुश्ताक का बेहद मजबूत कनेक्शन है।जीशान मुश्ताक की ओर से हिंसा के वीडियो अपलोड होने के 48 घंटे के भीतर 1 लाख 45 हजार लाइक मिले। उसके यूट्यूब चैनल पर 80 हजार फालोअर्स थे। जीशान के यूट्यूब चैनल को बंद कर दिया गया है।

Nuh Violence:साइबर धोखाधड़ी का खुलासा

Nuh Violence: नूंह में जिस साइबर थाने पर हमला किया गया। वहां हरियाणा पुलिस ने सबसे बड़ी छापेमारी में करीब 100 करोड़ रुपये की साइबर धोखाधड़ी का खुलासा किया था। नूंह के 14 गांवों में फैले साइबर अपराधियों के 320 ठिकानों पर छापेमारी की गई।करीब 65 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा 66 मोबाइल फोन औरऔर कई फर्जी दस्तावेज जब्त किए गए।
इस संबंध में हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा था कि नूंह भारत के साइबर अपराध केंद्र में अब झारखंड के जामताड़ा जिले की तरह बन रहा है। ऐसे में कोताही नहीं बरती जाएगी।

दूसरी तरफ राजस्थान से नूंह पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी मेवात से सटे राजस्थान के रहने वाले हैं। हरियाणा से सटे राजस्थान के इलाकों में हरियाणा पुलिस की छापेमारी जारी है। पुलिस का कहना है कि सबसे पहले नूंह जिले के बड़कली इलाके में दंगा और आगजनी शुरू की गई।बड़कली से दो किलोमीटर आगे भदास इलाके में शक्ति सिंह की हत्या की गई थी।

Nuh Violence: प्रशासन हालात सामन्‍य बनाने में जुटा

Supreme Court on Nuh Violence
Supreme Court on Nuh Violence

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह जिले में बीती 31 जुलाई को भड़की हिंसा के बाद माहौल शांत करने में प्रशासन जुटा हुआ है। हालांकि अब यहां इंटरनेट बंद करने की अवधि 5 अगस्‍त की जगह 8 अगस्‍त तक बढ़ा दी गई है।जिस होटल से पत्थरबाजी की गई। उसे बुलडोजर ने जमींदोज कर दिया है।करीब 600 से ज्यादा अवैध निर्माण ध्वस्त किए जा चुके हैं|
पूरे मामले में अब तक 102 एफआईआर दर्ज की गई हैं। 200 से ज्यादा आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। 80 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। भड़काऊ पोस्ट के मामले में 2300 से ज्यादा वीडियो की जांच चल रही है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here