Nuh Violence| Live Updates : नूंह हिंसा पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज बोले- वारदात के पीछे मास्‍टरमाइंड, बख्‍शे नहीं जाएंगे दोषी, पूरे जिले में कर्फ्यू लागू

Nuh Violence: गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन ने कहा कि उनके जिले से होमगार्ड के दो जवान नूंह से सटे इलाके में हुई हिंसा में मारे गए। नूंह हिंसा में करीब 10 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

0
33
Supreme Court on Nuh Violence
Supreme Court on Nuh Violence
Nuh Violence| Live Updates :  नूंह में भड़की हिंसा पर हरियाणा सरकार के मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है।एडीजी खुद मौके पर हैं। ये जो हिंसा हुई है, ये इसका कोई मास्टर माइंड है। जिसने भी ये षडयंत्र किया है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।ये हिंसा ऐसे तो नहीं हो सकती, ये अचानक भड़की हुई हिंसा नही है।किसी ने जहर बोया है।

अनिल विज ने ये भी कहा कि नूंह में स्थिति नियंत्रण में है। जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। दोनों समुदाय लंबे समय से नूंह में शांतिपूर्वक रहते आ रहे हैं।इसके पीछे एक साजिश है। जिस तरह से पत्थर, हथियार, गोलियां मिलीं, उससे लगता है कि इसके पीछे कोई मास्टरमाइंड है। हम विस्तृत जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।इस पूरे घटनाक्रम पर कांग्रेस के विधायक आफताब ने मोनू मानेसर पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मोनू मानेसर ने ही लोगों को भड़काया।
कांग्रेस विधायक ने कहा कि पुलिस ने भी लापरवाही की। उनका प्रबंधन भी ठीक नहीं था। इस घटना से इलाके के भाईचारे को नुकसान हुआ।

दिल्ली से सटे गुरुग्राम के सोहना में हिंसा भड़कने से हड़कंप मच गया। हरियाणा के नूंह जिले में भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश कर कारों में आग लगा दी। इस घटना में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए।हालात को नियंत्रित करने और शांति-व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय हरियाणा में केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां भेज रहा है।

मुस्लिम बहुल इलाके नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही पड़ोसी जिले गुरुग्राम के सोहना में मुस्लिम समुदाय के लोगों आक्रोश प्रकट किया।उग्र भीड़ ने 4 वाहनों और एक दुकान को आग के हवाले कर दिया।प्रदर्शनकारियों ने एक सड़क पर घंटों तक यातायात बाधित रखा। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि पुलिस ने नूंह के एक शिव मंदिर से लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बाहर निकाला। इनमें श्रद्धालु और वे लोग शामिल थे जिन्होंने दोनों पक्षों के बीच झड़प के दौरान वहां शरण ली थी।

Nuh Violence top news today
दिल्ली से सटे गुरुग्राम के सोहना में हिंसा भड़कने से हड़कंप मच गया।

Nuh Violence| Live Updates : मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद

Nuh Violence:नूंह और गुरुग्राम जिलों में निषेधाज्ञा लागू कर लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। नूंह और फरीदाबाद में बुधवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं हैं। एहतियातन गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। विज ने कहा कि एक व्यक्ति को नूंह के अस्पताल में मृत लाया गया जबकि 16 अन्य का इलाज किया जा रहा है।

Nuh Violence| Live Updates : 2 होमगार्ड जवानों की मौत

Nuh Violence:गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन ने कहा कि उनके जिले से होमगार्ड के दो जवान नूंह से सटे इलाके में हुई हिंसा में मारे गए। नूंह हिंसा में करीब 10 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि होमगार्ड के जवान नीरज की गोली लगने से मौत हो गई। हिंसा में मारे गए होमगार्ड के दूसरे जवान की पहचान गुरसेवक के रूप में हुई है। यहां 8 घायल पुलिसकर्मियों को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल ले जाया गया।घायलों में होडल के पुलिस उपाधीक्षक सज्जन सिंह के सिर में और एक निरीक्षक के पेट में गोली लगने की खबर है।

Nuh Violence:केंद्र से रैपिड एक्शन फोर्स की मांग

Nuh Violence: हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए केंद्र से एक सप्ताह के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां मांगी हैं। केंद्रीय गृह सचिव को लिखे एक पत्र में, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टीवीएसएन प्रसाद ने 31 जुलाई से एक सप्ताह के लिए ‘तत्काल’ आरएएफ की 20 कंपनियों की मांग की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘हरियाणा एक हरियाणवी एक’ का नारा देते हुए नूंह में शांति की अपील की।

पुलिस के अनुसार जलाए गए वाहन जुलूस का हिस्सा रहे लोगों और पुलिस के थे। एक वीडियो क्लिप में कम से कम 4 कारों को जलते हुए देखा जा सकता है। एक अन्य कथित वीडियो में पुलिस की दो क्षतिग्रस्त कारें दिखाई दे रही हैं। इस क्लिप में गोलियों की आवाज भी सुनी जा सकती है। विश्व हिंदू परिषद की ‘बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा’ को नूंह में खेड़ला मोड़ के पास युवकों के एक समूह ने रोका और पथराव करने लगे।इसी दौरान जुलूस में शामिल कम से कम चार कारों में आग भी लगा दी।पुलिस वाहन भी क्षतिग्रस्त हो
गए।

Nuh Violence: जानिए क्‍या है झड़प की वजह?

ताजा अपडेट के अनुसार जुलूस में शामिल लोगों ने पलटवार करते हुए उन्हें रोकने वाले युवकों पर पथराव किया। जलाभिषेक यात्रा को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने गुरुग्राम के सिविल लाइंस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। जुलूस के साथ पुलिस की एक टुकड़ी भी तैनात थी। कुछ दावों के मुताबिक, बल्लभगढ़ में बजरंग दल के एक कार्यकर्ता द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया एक आपत्तिजनक वीडियो ही इस झड़प की वजह बना। ऐसी भी खबरें थीं कि राजस्थान में दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या में वांछित गोरक्षक मोनू मानेसर को जुलूस में शामिल होना था।

गृह मंत्री ने की शांति बनाए रखने की अपील मानेसर ने मीडिया को बताया कि उन्होंने विहिप की सलाह पर जुलूस में भाग नहीं लिया, क्योंकि उन्हें डर था कि उनकी उपस्थिति से तनाव पैदा हो सकता है। ट्विटर पर कथित तौर पर उन्हें नूंह आने की चुनौती देने की धमकियां भी दी गईं। गृह मंत्री विज ने कहा कि वह वरिष्ठ अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं। विज ने कहा, ”हमारी पहली प्राथमिकता स्थिति को नियंत्रण में लाना है। हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। विज ने कहा कि उन्होंने पुलिस महानिदेशक, अतिरिक्त मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी बात की।

विपक्षी दलों की शांति बनाए रखने की अपील

दूसरी तरफ विपक्षी दल कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल ने सोमवार को नूंह हिंसा को लेकर हरियाणा की बीजेपी-जजपा सरकार पर निशाना साधा।आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ गठबंधन कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर बुरी तरह से विफल है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने का अनुरोध किया। नूंह के विधायक आफताब अहमद और पूर्व विधायक जाकिर हुसैन ने भी इसी तरह की अपील की।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here