Ram Mandir Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर PM Modi रखेंगे उपवास, जानें 22 जनवरी को और क्या होगा खास..

0
25

Ram Mandir Ayodhya: भगवान राम की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है और इसी दिन रामलला अपने जन्म स्थान यानी मदिर के गर्भ गृह में विराजमान होंगे। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। गुप्त मतदान के जरिए राम मंदिर के लिए नई मूर्ति का भी चयन कर लिया गया है और राम मंदिर में काशी से पूजन सामग्री भी पहुंच चुकी है। भक्तों को प्रसाद वितरित करने के लिए रामलला के ननिहाल छत्तीसगढ़ से चावल भी पहुंच चुके हैं। इसी के साथ ही देशभर के तमाम राज्यों से अन्य सामग्री पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। 22 जनवरी को होने वाले इस भव्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम मोदी भी अयोध्या पहुंच रहे हैं और साथ ही इस दिन वो उपवास रखेंगे और प्राण-प्रतिष्ठा की सभी प्रक्रिया पूरी करेंगें।

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले 16 जनवरी को पीएम मोदी का संकल्पित अक्षत अयोध्या आ जाएगा। अक्षत आने के बाद 7 दिवसीय अनुष्ठान शुरू होगा। चारों वेदों की सभी शाखाओं का परायण, यज्ञ जारी है और 15 जनवरी तक वैदिक विद्वानों द्वारा यज्ञ किया जा रहा है।

पीएम कर सकते हैं सरयू स्नान

प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में यजमान के लिए पवित्र नदियों में स्नान करना जरूरी माना गया है और ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम मोदी भी सरयू में स्नान कर सकते हैं। बता दें कि 13 दिसम्बर 2021 को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के वक्त पीएम नरेंद्र मोदी ने गंगा में डुबकी लगाई थी और पूजा-पाठ किया था। इसी को देखते हुए माना जा रहा है कि पीएम रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले सरयू में स्नान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Delhi Excise Policy: ED के समन पर तीसरी बार भी पेश नहीं होंगे Arvind Kejriwal, एजेंसी के नोटिस को बताया अवैध

Arun Yogiraj: कौन हैं अरुण योगीराज, जिनके रामलला होंगे अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here