Kerala News: पटरी की जगह पानी पर दौड़ेगी मेट्रो, कोच्‍चि में देश की पहली वॉटर रेल चलाने की तैयारियां पूरी

Kerala News: देश के बंदरगाह शहर यानी कोच्‍चि में 1,136.83 करोड़ रुपये की लागत से कोच्चि वाटर मेट्रो का निर्माण पूरा किया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इसे राज्य का "ड्रीम प्रोजेक्ट" कहा है।

0
57
Kerala News on Kochichi Metro News
Kerala News on Kochichi Metro News

Kerala News:आपने देश में पटरी पर दौड़ती मेट्रो जरूर देखी होगी, लेकिन अब जल्‍द ही आप पानी पर दौड़ती मेट्रो भी देखेंगे। जी हां कोच्‍चि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 25 अप्रैल को केरल में देश की पहली वाटर मेट्रो का उद्घाटन करने जा रहे हैं। ये देश का पहला वॉटर रेल प्रोजेक्‍ट है। यह मेट्रो अन्‍य मेट्रो के मुकाबले काफी अलग होगी। यानी दूसरी मेट्रो पटरियों पर चलती हैं, लेकिन यह पानी पर चलेगी। इसका उद्घाटन केरल के कोच्चि में होने जा रहा है।

देश के बंदरगाह शहर यानी कोच्‍चि में 1,136.83 करोड़ रुपये की लागत से कोच्चि वाटर मेट्रो का निर्माण पूरा किया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इसे राज्य का “ड्रीम प्रोजेक्ट” कहा है।कोच्चि केरल में सबसे घनी आबादी वाले जिलों में से एक है। इस तरह यातायात की भीड़ को कम करने और कोच्चि झील के किनारे आसानी से पहुंचने के लिए परिवहन के नए तरीके की परिकल्पना तैयार की गई है।

Kerala News on Kochichi Metro
Kerala News: Kochichi News.

Kerala News: 78 किलोमीटर तक फैला है प्रोजेक्‍ट

Kerala News: वाटर मेट्रो परियोजना करीब 78 किलोमीटर तक फैली है। इसी तरह करीब 15 मार्गों को पार करते हुए ये चलेगी। परियोजना आधुनिक, ऊर्जा कुशल, पर्यावरण के अनुकूल होगी और यात्रियों के अनुभव को बढ़ाएगी।
यात्री कोच्चि 1 कार्ड का इस्तेमाल करके कोच्चि मेट्रो और वाटर मेट्रो दोनों में यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।कोई भी टिकट डिजिटल रूप से बुक कर सकता है।इस प्रोजेक्‍ट को देखकर पीएम मोदी पहले ही कह चुके हैं कि कोच्चि वाटर मेट्रो परियोजना से एक लाख से ज्यादा द्वीपवासियों को फायदा होगा। परियोजना कमर्शियल प्रॉपर्टी डेवलपमेंट और टूरिस्ट आधारित पहलों के माध्यम से आजीविका में सुधार भी लाएगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here