उत्तराखंड सरकार का बड़ा ऐलान, जोशीमठ में तबाही से प्रभावित परिवारों को 6 महीने तक किराया देगा प्रशासन

0
101
Supreme Court on Joshimath Sinking
Supreme Court on Joshimath Sinking

Joshimath Sinking: उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने और कई घरों में दरारें आने से लोग काफी सहमे हुए हैं। हिंदुओं के पवित्र धार्मिक स्थल जोशीमठ में आए इस संकट ने सरकार को चिंता में डाल दिया है। राज्य सरकार प्रभावित लोगों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग की थी।

जिसमें उन्होंने जोशीमठ के भूमि धसाव के कारण प्रभावित 600 परिवारों को 6 महीने तक किराया देने का ऐलान किया है। सरकार ने आश्वासन दिया है कि 6 महीने तक प्रत्येक प्रभावित परिवार को 4000 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे।

Joshimath Sinking: उत्तराखंड सरकार का बड़ा ऐलान, जोशीमठ में तबाही से प्रभावित परिवारों को 6 महीने तक किराया देगा प्रशासन
Joshimath Sinking:

गौरतलब है कि हालातों का जायजा लेने के लिए सीएम धामी शनिवार को इलाके का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि जोशीमठ के रविग्राम, गांधीनगर और सुनील वार्डों में इस भू-धसाव का सबसे ज्यादा असर है।ठंड के इस मौसम में भी लोग घरों से बाहर रहने के लिए मजबूर है। पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। प्रशासन जल्द ही लोगों को इलाके से शिफ्ट करने के लिए काम कर रही है।

Joshimath Sinking: चार हजार रुपये किराया देगी राज्य सरकार

Joshimath Sinking
Joshimath Sinking

गौरतलब है कि जोशीमठ में हो रहे भू-धवास को लेकर सरकार अलर्ट मोड में हैं। सीएम धामी ने शुक्रवार को मीटिंग की। जिसमें कई अहम मुद्दों पर बातचीत की गई। इस बैठक में डेंजर जोन को तत्काल खाली कराने और प्रभावित परिवारों के लिए सुरक्षित जगह पर एक बड़ा पुनर्वास केंद्र बनाने का आदेश दिया गया। साथ ही जिन मकानों में दरारें हैं और 600 परिवारों को तत्काल शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं।

जिन लोगों का घर रहने लायक नहीं बचा है उन परिवारों को किराए पर रहने के लिए कहा गया। इसके लिए सरकार ने उनकी आर्थिक मदद के लिए 4 हजार रुपए किराए देने की बात कही है। ये रुपये 6 महीनों तक सीएम रिलीफ फंड से दिए जाएंगे।

संबंधित खबरें:

पाताल में धंसता जा रहा जोशीमठ! घरों की दीवारों पर आई दरारें, जायजा लेने पहुंचेंगे CM धामी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here