Mumbai Central Railway Station पर हुआ भारतीय रेलवे के पहले Pod Hotel का उद्घाटन, होटल में मिलेंगी यह सुविधाएं

0
415
Pod Hotel
Pod Hotel

Mumbai Central Railway Station पर भारतीय रेलवे के पहले Pod Hotel का उद्घाटन किया गया है। मेजेनाइन फ्लोर के साथ लगभग 3000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला पॉड होटल मुंबई सेंट्रल स्टेशन की पहली मंजिल पर स्थित है और इसमें 48 कैप्सूल जैसे कमरे हैं जिनमें क्लासिक पॉड्स, प्राइवेट पॉड्स और महिलाओं के लिए अलग पॉड शामिल हैं। इस पॉड होटल में रात भर किफ़ायती आराम करने के लिए कई छोटे बिस्तर के आकार के कैप्सूल भी हैं। भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगर मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर यह पॉड होटल सफल होता है तो शहर के अन्य स्टेशनों पर भी इसी तरह के पॉड होटल तैयार किए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि एक निजी फर्म द्वारा विकसित भारत का पहला पॉड होटल अंधेरी में 2017 में आया था लेकिन वो अब काम नहीं कर रहा है।

पॉड होटल क्‍या है?

पॉड होटल एक प्रकार का होटल है जिसमें बड़ी संख्या में छोटे बिस्तर के आकार के कमरे होते हैं जिन्हें कैप्सूल कहा जाता है। इसकी स्थापना सबसे पहले जापान में हुई थी।

मुंबई सेंट्रल स्टेशन के पॉड होटल की खासियत


मुंबई सेंट्रल स्टेशन में पॉड होटल की तीन श्रेणियां हैं। वहां 30 क्लासिक पॉड, 7 महिलाओं के लिए, 10 निजी पॉड और एक दिव्यांग यात्रियों के लिए तैयार किया गया है। क्लासिक पॉड्स और लेडीज़ ओनली पॉड्स आराम से एक मेहमान के लिए तैयार किया गया है और निजी पॉड में कमरे के भीतर एक प्राइवेट प्लेस भी होगा। वहीं दिव्यांगों के लिए बनाए गए कमरे में आराम से 2 मेहमानों की व्यवस्था होगी। आवाजाही के लिए व्हीलचेयर की मुफ्त सर्विस भी मिलेगी। यात्री 12 घंटे के लिए 999 रुपये और 24 घंटे के लिए 1,999 रुपये में पॉड होटल बुक कर सकते हैं। वहीं निजी पॉड के लिए 12 घंटे के लिए यात्री को 1,249 रुपये का भुगतान करना होगा और 24 घंटे की अवधि के लिए इसकी कीमत 2,499 रुपये होगी।

Pod Hotel3
Pod Hotel

पॉड होटल में मिलने वाली सुविधाएं

इसमें लोग मुफ्त वाई-फाई का भी लाभ उठा सकते हैं और होटल परिसर में वाशरूम, सामान और शॉवर रूम का उपयोग कर सकते हैं। पॉड कैप्सूल के अंदर टीवी, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट और रीडिंग लाइट की भी सुविधा है। पॉड्स में इंटीरियर लाइट, मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर और डीएनडी इंडिकेटर्स भी होंगे।

Pod Hotel
Pod Hotel

इसे भी पढ़ें: Navi Mumbai Hit and Run Case: आरोपी होटल मालिक रोहन एबॉट की जमानत High Court ने रद्द की

Mumbai NCB की बड़ी कार्रवाई, 1,127 किलो गांजा किया जब्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here