Free Traveling In Electric Bus: दिल्ली की सड़कों पर 24 मई से दौडे़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, 3 दिनों तक इलेक्ट्रिक बस में फ्री सफर कर सकेंगे यात्री

Free Traveling In Electric Bus: केजरीवाल सरकार की ओर से कल 150 नई इलेक्‍ट्र‍िक वातानुकूलत‍ि बसों की बड़ी खेप को उतारा जा रहा है। द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल कल इन बसों को हरी झंड़ी द‍िखाकर रवाना करेंगे।

0
162
APN News Live Updates
APN News Live Updates

Free Traveling In Electric Bus: केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली की बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक नई सौगात पेश की गई है। दरअसल, केजरीवाल सरकार 24 मई को सड़कों पर इलैक्ट्रिक बस उतारने वाली है। अगले तीन दिन तक यात्री इन बसों में फ्री में सफर कर सकते हैं। कल यानी मंगलवार को सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) दिल्ली की सड़कों पर 150 नई इलैक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक बसों में दिल्लीवासी 24, 25 और 26 मई को फ्री में सफर कर सकेंगे।

Free Traveling In Electric Bus: सीएम केजरीवाल करेंगे उद्घाटन

24 मई को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इसका उद्घाटन करने वाले हैं। इस अवसर पर सीएम केजरीवाल के साथ परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और डीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। अभी दिल्ली की सड़कों पर मात्र 2 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं, वहीं कल से दिल्ली की सड़कों पर कुल 152 इलेक्ट्रिक बसे दौड़ने लगेंगी।

Free Traveling In Electric Bus: Full Charge पर 140 कि.मी तक चलेंगी बसें

बताया जा रहा है कि बसों को काफी एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है। फुल चार्ज होने के बाद यह इलैक्ट्रिक बसें 140 किमी तक चल सकेंगी। सभी बसों में एक ऑपरेटर तैनात किया जाएगा जो अगले तीन सालों तक इन बसों के रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगा। यह ऑपरेटर अपनी मर्जी से चालक और कंडक्टर रख सकते हैं।

FJM2Ss1acAM3rHt?format=jpg&name=small

Free Traveling In Electric Bus: समय-समय पर ऑपरेटर को बसों की बैट्री, सीट और सभी मशीनों की सर्विसिंग कराने के लिए बाध्य होगा। इन बसों की बैट्री प्रत्येक 5 सालों में बदली जाएंगी। डीटीसी द्वारा प्रत्येक बसों पर 14 किलोवाट तक की बिजली वहन की जाएगी। यदि किसी बस पर 14 किलोवाट से अधिक बिजली लगती है तो उसकी भरपाई बस के ऑपरेटर से वार्षिक खपत के तौर पर कराई जाएगी।

FJS1GesaMAEpA

इन नई बसों में यात्री की सभी सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए एयर कंडिशनर, सीसीटीवी कैमरा, रैंप सुविधाएं, व्हीलचेयर के लिए अलग से जगह और पैनिक बटन भी दिया गया है। इस बस में महिलाओं के लिए गुलाबी रंग की सीटें हैं। हाल ही में देखा गया था कि दिल्ली सरकार ने क्लस्टर सेवाओं के तहत कुल 200 नई बसें सड़कों पर उतारी थी।

संबंधित खबरें:

Restaurant में खाना खाना होगा सस्‍ता, Service Charge हटाने की तैयारी में सरकार, 2 जून को बुलाई बैठक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here