Maharashtra के Thane में Bird Flu का खौफ, पोल्ट्री फार्म में मारी जाएंगी 25,000 मुर्गियां

0
419
Bird Flu
Bird Flu

Bird Flu: कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी के चलते Maharashtra सरकार को राहत मिली थी। लेकिन अब राज्‍य में बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। इसी के चलते ठाणे में करीब 25,000 मुर्गियों को अगले कुछ दिनों में मार दिया जाएगा। बता दें कि ठाणे जिले की शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव के खेत में अचानक करीब 100 मुर्गियों की मौत के बाद यह कदम उठाया गया है।

Rajesh J. Narvekar

ठाणे के कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर (Rajesh J. Narvekar) ने मामले को लेकर जानकारी दी, ” ठाणे जिले के शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 मुर्गियों की अचानक मौत हो गई है, बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उनके नमूने पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं।”

उन्‍होंने आगे कहा, ”अगले कुछ दिनों में प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25,000 पक्षियों को मारा जाएगा। जिला पशुपालन विभाग को संक्रमण को नियंत्रित करने के उपाय करने का आदेश दिया गया है।

Bird Flu की हुई पुष्टि

बर्ड फ्लू की पुष्टि करते हुए ठाणे जिला परिषद के सीईओ डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने कहा, टेस्‍ट के परिणामों ने पुष्टि की है कि पक्षियों की मृत्यु एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी। केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां बर्ड फ्लू के मामलों का पता लगाने के बारे में सूचित कर दिया गया है। बता दें कि Bird Flu एक गंभीर और बहुत ही घातक इन्फ्लूएंजा है जो पक्षियों को प्रभावित करता है, विशेष रूप से पोल्ट्री को, साथ ही यह इन्फ्लूएंजा मनुष्यों में भी ट्रांसफर हो जाता है।

bird flue

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here