सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने यात्रियों को अनोखा तोहफा दिया है। सरकार ने  ‘ऑड-ईवन’ के दौरान यानी 13 से 17 नवंबर को  डीटीसी और क्लस्टर बसों में लोगों को मुफ्त यात्रा सुविधा देने की घोषणा की है। दिल्ली सरकार ने ऐसा इसलिए किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने को जागरुक हों।

दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘ऑड-ईवन के दौरान लोगों को ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने को प्रोत्साहन की दिशा में दिल्ली सरकार ने सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रियों को फ्री यात्रा करने की अनुमति दी है।’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैलाश गहलोत के इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि सरकार का यह फैसला लोगों को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करेगा।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण और स्मॉग के चलते 13 से 17 नवंबर तक एक बार फिर ऑड-ईवन लागू करने का फैसला किया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि ऑड-ईवन फिर से लागू होने से मेट्रो पर भी दबाव बढ़ेगा। इसलिए सरकार का इस फैसले से मेट्रो पर भी दबाव को भी कम किया जा सकेगा। इसके अलावा दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए और भी कई कदम उठा रही है। इसमें जल बोर्ड और दमकल विभाग सड़कों पर पानी का छिड़काव भी कर रहा है।

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के पास लगभग 4,000 बसें  और 1,600 क्लस्टर बसें हैं। बड़ी संख्या में दिल्ली वासी इन दोनों बस सेवाओं के जरिए भी सफर करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here