Delhi Budget 2023: राजनीतिक उठापटक के बीच दिल्ली के बजट को मिल ही गई केंद्रीय गृह मंत्रालय की मंजूरी

0
101
Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

Delhi Budget 2023: केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union ministry of home) ने दिल्ली के बजट (Delhi Budget) को विधानसभा में पेश करने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का बजट पेश करने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को रोक लगा दी थी। दिल्ली विधानसभा में आज यानी 21 मार्च को बजट पेश होना था।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्‍ली का बजट नहीं रोकने की गुहार लगाई थी। उन्‍होंने अपने पत्र में लिखा था कि देश के 75 वर्ष के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब अचानक किसी राज्‍य के बजट को रोक दिया गया है।आप हम दिल्‍ली वालों से क्‍यों नाराज हैं? प्‍लीज दिल्‍ली का बजट मत रोकिए। दिल्‍ली वाले आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहे हैं। हमारा बजट पास कर दीजिये।

सोमवार को कैलाश गहलोत ने आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट और आउटकम बजट भी पेश किया था। बता दें कि आबकारी नीति मामले में पूर्व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद मंत्री कैलाश गहलोत विधानसभा में दिल्ली सरकार का बजट पेश करेंगे। गहलोत ने कुछ दिनों पहले एक बयान में कहा था कि दिल्ली सरकार ‘नागरिक केंद्रित और प्रगतिशील बजट’ पेश करने के लिए ‘युद्धस्तर’ पर काम कर रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि दिल्ली को ‘विश्व स्तरीय शहर’ बनाने में बजट एक ‘मील का पत्थर’ होगा। उन्होंने इसे ‘जनता के अनुकूल’ बजट भी बताया। आबकारी नीति मामले में पूर्व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद मंत्री कैलाश गहलोत विधानसभा में दिल्ली सरकार का बजट पेश करेंगे।

Delhi Budget 2023
Delhi Budget 2023

Delhi Budget 2023: अब कैलाश गहलोत के पास वित्त मंत्रालय

26 फरवरी को सीबीआई द्वारा सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद, 18 मंत्रालयों वाले दिल्ली के डिप्टी सीएम ने सरकार से इस्तीफा दे दिया। उनके 18 पोर्टफोलियो कैलाश गहलोत और राज कुमार आनंद को बांटे गए थे। दिल्ली के परिवहन मंत्री गहलोत ने बजट सत्र से पहले वित्त और योजना का प्रभार संभाला है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here