दिल्‍ली की Air Quality में हुआ सुधार, GRAP की पाब‍ंदियों से मिली राहत

Air Quality: सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार सोमवार को दिल्‍ली का एक्‍यूआई 326 दर्ज किया गया। जोकि बीते दिन 339 था।

0
147
Air Quality: top hindi news
Air Quality:

Air Quality: पिछले कई दिनों से गैस चैंबर बनी राजधानी दिल्‍ली में आज यानी सोमवार को हालात थोड़े बदले नजर आए। हवा में प्रदूषण का स्तर कम होने पर ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रैप के चौथे चरण को वापस लेने का फैसला किया गया। जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली को कई पाबंदियों से तो राहत मिलेगी, हालांकि, ग्रैप के तहत तीन स्‍टेज के नियम लागू रहेंगे।जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में बीते दो दिन से हवा की दिशा में बदलाव हुआ है, जिससे दिल्ली की एयर क्वालिटी में सुधार हुआ है। इसी क्रम में सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार सोमवार को दिल्‍ली का एक्‍यूआई 326 दर्ज किया गया। जोकि बीते दिन 339 था।

AQI 2 New
Air Quality of Delhi.

Air Quality: पिछले सप्‍ताह GRAP का तीसरा चरण लागू किया था

मालूम हो कि पिछले सप्‍ताह ग्रेड का तीसरा चरण दिल्‍ली और एनसीआर के उन क्षेत्रों में भी लागू कर दिया गया, जोकि दिल्‍ली से सटे हुए हैं। इसका मकसद तत्‍काल प्रभाव से प्रदूषण की रोकथाम करना है, ताकि वायु गुणवत्ता का स्तर और खराब ना हो। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की उप समिति ने ग्रैप के तीसरे चरण को लागू करने का निर्णय लिया था। दूसरी तरफ हरियाणा सरकार से मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने गुरुग्राम जिले सहित दिल्ली-NCR में पड़ने वाले प्रदेश के अन्‍य जिलों में सभी संबंधित एजेंसियों को इन आदेशों की पालना सुनिश्चित कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए थे।

Air Quality: जानिए कब लागू होता है GRAP का चौथा चरण?

  • स्टेज 1-AQI का स्तर 201 से 300 के बीच
  • स्टेज 2-AQI का स्तर 301 से 400 के बीच
  • स्टेज 3-AQI का स्तर 401 से 450 के बीच
  • स्टेज 4-AQI का स्तर 450 के ऊपर

Air Quality: हाईलेवल बैठक में लिए जाएंगे अहम फैसले

इस पूरे मामले पर दिल्‍ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय आज अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग करेंगे। जिसमें प्राइमरी स्कूलों को फिर से खोलने, बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल गाड़ियों को अनुमति देने। वर्क फ्रॉम होम को खत्म करने समेत तमाम फैसले लिए जाएंगे। मालूम हो कि राजधानी दिल्‍ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद करने और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश दिया गया था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here