Delhi Air Pollution: राहत की खबर, हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी से सुधर कर ‘खराब’हुई

0
398

Delhi Air Pollution: दिल्ली वालों के लिए एक राहत की खबर है। हालांकि देश के राजधानी की हवा अब भी ‘खराब’ है। लेकिन पहले की तरह ‘बहुत खराब’ नहीं है यानी बुधवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी से ‘खराब’ की हो गई है।

इस मामले में केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) की ओर से बताया गया है कि बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 235 दर्ज किया गया है, जो ‘बहुत खराब’ से सुधर कर ‘खराब’ की श्रेणी में आ पहुंचा है।

पहाड़ों से पहुंच रही बर्फीली हवाओं के कारण प्रदूषण में कमी आ रही है

इसका सीधा मतलब है कि दिल्ली में बह रही हवाओं में पहले की तुलना में सुधार देखने को मिल रहा है। हवा में हुए इस सुधार के पीछे लगी हुई कई तरह की पाबंदियों के अलावा पहाड़ों से दिल्ली पहुंच रही बर्फीली हवा का भी बड़ा योगदान है।

मंगलवार को AQI का आंकड़ा 255 था, जबकि सोमवार को यह 322 दर्ज किया गया था। लगातार तीसरे दिन AQI में अच्छा सुधार देखने को मिल रहा है। महज 48 घंटे में इसमें 100 अंकों की भारी गिरावट देखने को मिला है।

आने वाले दो-तीन दिनों में स्थिति और भी खराब हो सकती है

इस मामले में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से बताया गया है कि अलगे एक-दो दिनों में प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली है, साथ ही आने वाले दो-तीन दिनों में स्थिति और भी खराब हो सकती है। ठंड और घने कोहरे के कारण हवा की रफ्तार कम होने वाली है, जिसके कारण आगामी दो-तीन दिनों के दौरान दिल्ली के प्रदूषण में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए मंगलवार को एक बार फिर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की बैठक हुई थी। इस बैठक में फैसला किया गया कि उन औद्योगिक क्षेत्रों को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाएगा जो स्वच्छ ईंधन उपलब्धता होने के बावजूद उसका प्रयोग नहीं कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Delhi Pollution:दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले पर आज Supreme court में होगी अहम सुनवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here