RBI Monetary Policy: Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं, रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव

0
404
RBI MPC meeting,
RBI MPC meeting,

RBI Monetary Policy: देश मे Omicron के बढ़ते मामलों के बीच RBI की तरफ से नीतिगत बदलाव नहीं किए गए हैं। बुधवार को जारी Monetary Policy के बाद मीडिया से बात करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी(MSF) रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा। आरबीआई द्वारा लिए गए इस फैसले से आने वाले समय में Home Loan, Car Loan के सस्ते होने की कोई उम्मीद नहीं है।

जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.5%

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 021-22 में रियल जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.5% पर बनाए रखा गया है।उपभोक्ता मूल्य सूचकांक(CPI) मुद्रास्फीति 2021-22 में 5.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं

RBI की तरफ से अपने मौद्रिक नीति में परिवर्तन नहीं करने से Home Loan, Car Loan के सस्ता होने की कोई उम्मीद नहीं है। लोगों को उम्मीद थी की त्योहार के मौसम में आरबीआई की तरफ से ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं।

क्या होता है Repo Rate?

RBI जिस रेट पर कमर्शियल बैंकों और दूसरे बैंकों को लोन देता है उसे Repo Rate कहा जाता है। रेपो रेट कम होने का मतलब है कि बैंक से मिलने वाले सभी तरह के लोन सस्ते हो जाएंगे। इससे आपकी जमा पर ब्याज दर में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

क्या होता है Reverse Repo Rate?

बैंकों को उनकी ओर से RBI में जमा धन पर जिस रेट पर ब्याज मिलता है, उसे Reverse Repo Rate कहते हैं। बैंकों के पास जो अतिरिक्त कैश होता है उसे रिजर्व बैंक के पास जमा करा दिया जाता है। इस पर बैंकों को ब्याज भी मिलता है। बाजारों में कैश को कंट्रोल करने के लिए रिवर्स रेपो रेट की जरूरत होती है।

Omicron Variant पर सख्त हुई योगी सरकार, लखनऊ में 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकते हैं रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल

https://youtu.be/GMCTnTSvGwo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here