Delhi: Corona ‘येलो अलर्ट’ में गाइडलाइन जारी, जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, देखें पूरी लिस्ट

0
504
Corona Update
Corona Update

Delhi सरकार ने Corona संक्रमण को रोकने के लिए येलो अलर्ट के तहत नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके मुताबिक पूरी दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो, रेस्टोरेंट और बार को 50 फीसदी क्षमता के साथ कार्य करने की अनुमति दी गई है।

वहीं सिनेमा हॉल, स्पॉ, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, और खेल परिसरों को अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया गया है।

Corona संक्रमण दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं

इस नियमों को जारी करने से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली प्रशासन की एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। जिसमें कोरोना खतरे की सारी संभावनों की समीक्षा के बाद फैसले लिया गया था कि दिल्ली में लेवल वन ‘येलो एलर्ट’ लागू कर दिया जाए।

Corona
अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सरकार को यह कठोर फैसला इलिए लेना पड़ा क्योंकि दिल्ली में लगातार दो दिनों से संक्रमण दर 0.5 फीसदी के ऊपर है। जानकारी के मुताबिक 26 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना संक्रमण 0.55 फीसदी था, वहीं 27 दिसंबर को यह बढ़कर 0.68 फीसदी पर पहुंच गया।

इस मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से Corona का वृद्धिदर तेज़ी से बढ़ा है। हालांकि राहत की खबर यह है कि ज्यादातर कोरोना संक्रमण के मामले में मरीजों को अस्पताल जाने की ज़रूरत नहीं पड़ी रही है और न ही किसी को आक्सीजन या वेंटिलेटर की आवश्यकता पड़ी। ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले में भी हल्के लक्षणों के साथ मरीज घर पर ही ठीक हो जा रहे हैं।

दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने बीते जुलाई में ही GRAP सिस्टम को लागू करने के लिए मंजूरी दे दी थी। इसके मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर बढ़ने को ‘Color Covid System’ में बांटा गया है।

Corona संक्रमण को Color Covid System के जरिये बांटा जाता है

इसके मुताबिक जिन-जिन क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण दर बढ़ेगी। उन्हें Color Covid System के जरिये बांटते हुए कोरोना नियमों सख्ती को बढ़ाना है औऱ कोरोना संक्रमण पर काबू पाना है। कोरोना संक्रमण मामले में सख्त नियम तब लागू होते हैं जब 0.5 फीसदी से ऊपर संक्रमण दर बढ़ता है।

GRAP सिस्टम में ‘Color Covid System’ के तहत 4 तरह के अलर्ट को जारी किया जाता है। जिसमें Level-1 को येलो अलर्ट कहा जाता है। वहीं Level-2 को अंबर अलर्ट कहा जाता है। Level-3 को आरेंज अलर्ट कहा जाता है और Level-4 को रेड अलर्ट कहा जाता है। इस ‘Color Covid System’ में रेड अलर्ट को सबसे खतरनाक स्तर का माना जाता है। इसके जारी होने पर पूर्ण लॉकडाउन जेसी गंभीर स्थिति बन जाती है।

क्या खुला रहेगा

  • बाजार, मॉल
  • मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ
  • रेस्टोरेंट और बार को 50 फीसदी क्षमता के साथ

क्या बंद रहेगा

  • सिनेमा हॉल
  • स्पॉ और जिम
  • मल्टीप्लेक्स और बैंक्वेट हॉल
  • ऑडिटोरियम और खेल परिसर

इसे भी पढ़ें: Corona को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here