गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने इमैनुएल मैक्रॉन पहुंचे भारत, जयपुर में करेंगे रोड शो

0
23

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन आज जयपुर पहुंचे। मैक्रॉन ने आमेर किले का दौरा किया, जहां उनके लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस बीच पीएम मोदी जयपुर पहुंच गए हैं और वे मुख्य अतिथि के साथ जंतर-मंतर जाएंगे। इसके बाद दोनों नेता जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो करेंगे और हवा महल में रुकेंगे।

सूत्रों ने कहा कि उन्हें हवा महल में जयपुर की खास मसाला चाय पिलाई जाएगी। वे ब्लू पॉटरी और हस्तशिल्प से बनी वस्तुएं खरीदेंगे। जिसके लिए वे BHIM UPI से भुगतान करेंगे। रामबाग पैलेस में मैक्रोन के लिए एक निजी रात्रिभोज की भी योजना बनाई गई है।

यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब केंद्र और फ्रांसीसी सरकार सेना के लिए फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों और पनडुब्बियों के लिए अरबों डॉलर के सौदों पर बातचीत जारी रखे हुए हैं। उम्मीद है कि बाद में होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में भारत की 26 राफेल लड़ाकू विमानों और तीन स्कॉर्पियन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद पर भी चर्चा होगी। फ्रांस भारत का दूसरा सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता है और दशकों से यूरोप में इसके सबसे पुराने और निकटतम साझेदारों में से एक रहा है।

राष्ट्रपति मैक्रॉन ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आखिरी समय पर निमंत्रण स्वीकार कर लिया था, जिसे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती के प्रतीक के रूप में माना गया है। पीएम मोदी पिछले साल जुलाई में फ्रांस के बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here