रहस्यमयी डेरा सच्चा सौदा का सच दिन-ब-दिन सामने आता जा रहा है। बीते दो दिनों से चल रहे सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय के अंदर तलाशी अभियान का आज तीसरा दिन था। जिसके दौरान दो गुप्त सुरंगो का पता चला। बता दें यह अभियान पिछले दो दिनों से चल रहा है। डिप्टी डायरेक्टर ऑफ हरियाणा पीआर डिपार्टमेंट के सतीश मेहरा ने बताया कि मुख्यालय की तलाशी 99 फीसदी  खत्म हो चुकी है।

गौरतलब है कि रेप मामले में सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरे में शुक्रवार से ही अभियान जारी है। शुक्रवार को तलाशी का पहला दिन था जिसके दौरान डेरे के अंदर पांच बच्चे मिले थे। बताया जा रहा है कि दो बच्चों की उम्र महज 14-15 साल की है जबकि अन्य बच्चों की उम्र 18 साल के आसपास की है। इसके अलावा डिप्टी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने डेरे के अंदर कुछ कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, एक वॉकी-टॉकी, और कुछ नकद मिलने की जानकारी दी थी। वहीं दूसरे दिन बारुद बनाने की फैक्ट्री में 80 पेटी बारूद बरामद किये गए थे। जबकि आज दो गुप्त सुरंगों का पता चला है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें- डेरा सच्चा सौदा का एक और सच : अंदर मिली बारूद की फैक्ट्री

बता दें दो गुप्त सुरंगों में से पहली सुरंग गुरमीत राम रहीम की गुफा से होकर उसकी शिष्याओं के हॉस्टल तक जाती थी। जहां पर गुरमीत राम रहीम इन शिष्याओं के साथ रंगरलियां मनाता था।  इसके अलावा दूसरी सुरंग सीधे पटाखे बनाने की फैक्ट्री में जाती थी। जहां पर अवैध रूप से पटाखे बनाए जाते थे। इन सभी को जब्त कर लिया गया है। जिसके अंदर अलग-अलग गुफाओं का भी पता चला था। गुफा से ही AK 47 के मैगजीन का कवर भी बरामद हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें – डेरा सच्चा सौदा में तलाशी अभियान शुरू, खुल सकते हैं बाबा के कई और राज

अभी तक क्या – क्या हुआ बरामद –

1- कंप्यूटर और हार्ड डिस्क ड्राइव

2- कई लग्जरी कारें बिना नंबर प्लेट के। बताया जा रहा है कि जिन लग्जरी गाड़ियों में राम रहीम जाता था उन कारों में नंबर प्लेट नहीं होती थी।

3- 60 लाख रुपये की लेक्सेस गाडी भी मिली है जिस पुलिस अपने साथ ले गई है। अब ये जांच की जा रही है कि ये गाड़ी किसके नाम पर थी।

4- पुलिस को बिना लेबल के कई ब्रांडेड दवाइयां भी मिली हैं।

5- एक ओबी वैन

6- सात हजार रुपये के बंद हो चुके नोट

7- 12 हजार रुपये नकद

8- आलीशान फर्नीचर, ड्रेसिंग टेबल

9- महंगे पर्स, बेशकिमती अंगूठी

10- 1500 जोड़ी जूते

11- पुलिस को दीवार के पीछे कबड़ मिले जिसमें करीब तीन हजार जोड़ी कपड़े टंगे हुए मिले।

12- तलाशी के दौरान 2 रूम कैश से भरे मिले, जिसे सील कर दिया गया है।

13- डेरा हेडक्वॉर्टर के पास के बाजार में प्लास्टिक के बने सिक्के भी मिले हैं। ये सिक्के 10 रुपये से लेकर अलग-अलग मूल्यों के हैं।

14- तलाशी के बाद बाबा की गुफा से 5 लोग मिले हैं, जिनमें से 2 नाबालिग और 3 बालिग हैं। दो नाबालिग बच्चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व अन्य तीन को पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है।

15- गुफा से एक वॉकी टॉकी भी मिला है।

16- सर्च अभियान के दौरान वन विभाग की टीम को भी बुलाया गया, जिसके चलते डेरे में कई जानवर मिले। इनमें हिरण, मोर आदि वन्य प्राणी शामिल हैं। सर्च ऑपरेशन के दौरान डेरा परिसर में वन्य प्राणी देखे गए।

  1. एके 47 के कारतूसों का एक खाली बक्सा, पटाखों के 84 गत्ते और अवैध कारखाने के रसायन बरामद किए गए थे।
  2. 2 लैपटॉप, करीब डेढ़ दर्जन धारदार हथियार और दर्जनों लाठियां बरामद की गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here