युवाओं पर देश को विकसित करने की जिम्मेदारी- फर्स्ट टाइम वोटर्स से बोले PM मोदी

0
8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जनवरी को नेशनल वोटर्स डे के मौके पर फर्स्ट टाइम वोटर्स को वर्चुअली संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं से कहा- आपको अगले 25 साल में अपना और देश का भविष्य तय करना है और स्थानीय, जिले, राज्य और केंद्र स्तर पर होने वाले चुनाव में आपकी बड़ी जिम्मेदारी होगी। PM मोदी ने कहा- जिस तरह 1947 से 25 साल पहले युवाओं पर देश को आजाद कराने की जिम्मेदारी थी। उसी तरह 2047 तक यानी अगले 25 सालों में आप पर भारत को विकसित देश बनाने की जिम्मेदारी है।

PM के भाषण की बड़ी बातें

हमारी गति, दिशा, कैसी होगी, ये आप लोग तय करेंगे और इसका एक बड़ा माध्यम मतदान ही है। आपके लिए जरूरी है कि अगले भारत का भाग्य उज्ज्वल बनाने के लिए आप वोट दें और आपका एक वोट भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा साथ आपका एक वोट भारत में डिजिटल क्रांति को एक और ऊर्जा देगा।

वोटर्स से बोले PM मोदी-18 से 25 वर्ष की आयु ऐसी होती है जब किसी के भी जीवन में बहुत से बदलाव आते है और इन्हीं बदलावों के बीच आप सभी को एक और जिम्मेदारी निभानी है। ये जिम्मेदारी है दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी में भागीदारी की।

ये कालचक्र दो वजहों से अहम है, पहला-आप सभी ऐसे समय में वोटर बने हैं जब भारत का अमृतकाल शुरू हुआ है और दूसरा-कल 26 जनवरी को देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा।

देश का विकास और आपका एक वोट दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं। आपका एक वोट, भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा। आपका एक वोट भारत में एक स्थिर और बड़े बहुमत वाली सरकार लाएगा। आपका एक वोट, डिजिटल क्रांति को और ऊर्जा देगा। आपका एक वोट भारत को अपने दम पर अंतरिक्ष में पहुंचाएगा।

PM नरेंद्र मोदी-मुझे खुशी है कि देश का युवा परिवारवाद के खिलाफ है। परिवारवाद ऐसी बीमारी है, जो देश के युवाओं को आगे बढ़ने से रोकती है। परिवारवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टियों में दूसरे युवा कभी आगे नहीं बढ़ पाते। ऐसी पार्टियों की सोच युवा विरोधी होती है।

आज दुनिया में भारत की साख एक नई ऊंचाई पर है और आज भारत के पासपोर्ट को बहुत गर्व के साथ दुनिया में देखा जाता है। ये युवाओं के लिए बहुत बड़ा अवसर है।

बीते वर्षों में भारत में रिकॉर्ड FDI आया है और भारत का विदेशी मुद्रा भंडार भी आज रिकॉर्ड स्तर पर है। कभी सोना गिरवी रखना पड़ता था। आज दूसरी स्थिति है।

यह भी पढ़ें:

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज भारत दौरे पर, जानें 10 खास बातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here